Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Year Ender 2023: टमाटर-दालें और अदरक ने इस साल लोगों को किया खूब परेशान, कीमतें सातवें आसमान पर पहुंची

Year Ender 2023: टमाटर-दालें और अदरक ने इस साल लोगों को किया खूब परेशान, कीमतें सातवें आसमान पर पहुंची

दालें, टमाटर, अदरक,प्याज, बीन्स, गाजर,मिर्च और टमाटर सहित कई चीजों के खुदरा दाम बहुत तेज रहे। आम आदमी की रसोई के बजट पर इन चीजों ने बड़ा असर डाला।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 15, 2023 23:49 IST
टमाटर ने इस साल कीमत के मामले में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV टमाटर ने इस साल कीमत के मामले में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

खाने-पीने की चीजों की कीमतों का असर सीधे आम आदमी के जीवन को असर डालता है। साल 2023 ने खाद्य महंगाई में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे दालें, टमाटर, अदरक,प्याज, बीन्स, गाजर,मिर्च और टमाटर सहित कई चीजों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गया। यूं कह लीजिए कि कीमतों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और अबतक की सर्वकालिक हाई पर जा पहुंचे।

टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलो के पार जा पहुंचा

सामान्य दिनों में 20-30 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर ने इस साल कीमत के मामले में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। बीते अगस्त महीने में यह 250-260 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकने लगा। इसके कुछ समय बाद ही कई शहरों में कीमतें 300 रुपये प्रति किलो के पार चले गए।  कीमतें क्यों इतनी बेकाबू हो गईं, इसको लेकर कई तरह की राय देखने को मिली। उस समय हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण सब्जियों के परिवहन में काफी दिक्कत आई। पहाड़ी राज्य में लगातार बारिश हुई, जिससे फसलों को नुकसान हुआ।

अरहर दाल के भाव सातवें आसमान पर पहुंच गए

साल 2023 में सभी दालों की कीमतें बहुत बढ़ीं। खासकर अरहर की दाल ने तो साल 2023 में अब तक के सारे रिकॉर्ड बना दिए। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के डाटा के मुताबिक इस साल 12 जनवरी को दिल्ली में अरहर दाल की कीमत 118 रुपये प्रति किलो थी। इतना ही नहीं  12 जुलाई को दिल्ली में अरहर दाल की कीमत प्रति किलो 100 रुपये थी। अरहर दाल की कीमत तो आज भी सातवें आसमान पर है। खुदरा कीमत आज भी 170 रुपये से लेकर 300 रुपये किलो के रेंज में है। बाकी दालों की कीमतें भी काफी तेज हैं।

अदरक बिका 400 रुपये किलो

साल 2023 में अदरक ने भी आम लोगों को जोरदार झटका दिया। हालात ऐसे हो गए कि इसकी खुदरा कीमत इस साल 400 रुपये किलो के आस-पास तक पहुंच गए थे। साल के आखिरी समय में कीमतों में ढलान देखा गया। हालांकि लहसून के तेवर अब भी काफी कड़े हैं। हालात यह हैं कि लहसून की ऑनलाइन कीमत 320 रुपये से लेकर 500 रुपये किलो से भी ज्यादा हैं। इस साल जुलाई में अदरक की कीमत 300 रुपये से लेकर 400 रुपये के रेंज में जा पहुंचे। कीमत बढ़ने के बाद तो कर्नाटक में खेतों से अदरक की चोरी की घटनाएं भी सामने आईं।

सब्जियों की महंगाई रही जबरदस्त

इस साल जुलाई में सब्जियों की महंगाई दर में तेज बढ़ोतरी देखी गई और जुलाई 2023 में यह सालाना आधार पर बढ़कर 37.34 प्रतिशत हो गई थीं। इसके अलावा खाद्य और पेय पदार्थों की महंगाई दर का लेवल जून 2023 में 4.63 प्रतिशत से बढ़कर जुलाई 2023 में 10.57 प्रतिशत हो गया। अनाज की महंगाई दर जून 2023 में 12.71 फीसदी से बढ़कर 13.04 फीसदी हो गई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement