Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नौकरी के साथ कर सकते हैं पार्ट टाइम जॉब, ये हैं 5 बेस्ट ऑप्शन

नौकरी के साथ कर सकते हैं पार्ट टाइम जॉब, ये हैं 5 बेस्ट ऑप्शन

ऑनलाइन के इस दौर में फ्रीलांस कंटेंट राइटर की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। कई न्यूज वेबसाइट और दूसरी कंपनियां कंटेंट राइटिंग का जॉब मुहैया करा रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 11, 2023 13:18 IST
पार्ट टाइम जॉब- India TV Paisa
Photo:CANVA पार्ट टाइम जॉब

आसमान छूती मंहगाई के चलते अगर नौकरी से घर चलाने में दिक्कत आ रही है तो आप घर बैठे आसानी से पार्ट आइम जॉब शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बदलते दौर में कई ऐसे जॉब और काम है, जिसमें कुछ घंटे देकर आप अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। आज हम आपको 5 पार्ट टाइम जॉब के बारे में बता रहे हैं। इसको आप अपनी सहूलियत के अनुसार कर पैसे कमा सकते हैं। बाजार में ऐसे कामों की मांग काफी अच्छी है। 

फिटनेस और योगा कोच

भागमभरी लाइफस्टाइल में लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ी है। इसके चलते फिटनेस और योगा कोच की मांग तेजी से बढ़ी है। आप फिटनेस या योगा ट्रेनर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऑनलाइन के इस दौर में आप यह काम आप घर से भी कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको खुद पहले फिटनेस ट्रेनिंग की जानकारी लेनी होगी। योगा कोच बनते हैं तो आपको योग अना चाहिए। यह बिना किसी निवेश वाले पार्ट टाइम जॉब में से एक है।

ट्यूटर वर्क

वर्तमान समय में, बच्चों की पढ़ाई टफ होती जा रही है। वहीं, दूसरी ओर पैरेंट्स के पा बच्चों के लिए टाइम की कमी भी है क्योंकि आज के समय में मता—पिता दोनों जॉब करते हैं। ऐसे में आप बच्चों को पढ़ाने का काम शुरू कर सकते हैं। यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं। अगर आप सोसाइटी में रहते हैं तो घर पर बच्चों को बुलाकर पढ़ा सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन ट्यूशन भी दे सकते हैं। 

वेब डेवलपर

इंटरनेट के बढ़ते दबदबे के कारण कुशल वेब डेवलपर्स की मांग तेजी से बढ़ी है। इस अवसर का फायदा उठाकर आप घर बैठे फ्रीलांसिंग कर पैसे कमा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपको वेबसाइट की कोडिंग की जानकारी हो। इसके साथ ही ऐप डेवलपर की मांग भी तेजी से बढ़ी है। 

वीडियो एडिटर

यूट्यूब ने वीडिया एडिटर की मांग काफी बढ़ा दी है। आज बहुत सारे लोग यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं। हालांकि, उनमें बहुत कम एडिट करना जानते हैं। ऐसे में आप घर बैठे वीडियो एडिट कर कमाई कर सकते हैं। आपको प्रति वीडियो के हिसाब से पैसे मिलेंगे। यूट्यूबर के अलावा विज्ञापन कंपनियां, डाक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्माता, एवं अन्य कंपनियों को विडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। 

कंटेंट राइटिंग

ऑनलाइन के इस दौर में फ्रीलांस कंटेंट राइटर की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। कई न्यूज वेबसाइट और दूसरी कंपनियां कंटेंट राइटिंग का जॉब मुहैया करा रही है। अगर आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो घर बैठे आप आसानी से प्रति महीने 20 से 30 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement