1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple ने सितंबर तिमाही में की रिकॉर्ड 64.7 अरब डॉलर की कमाई, भारत में जमकर हुई बिक्री

Apple ने सितंबर तिमाही में की रिकॉर्ड 64.7 अरब डॉलर की कमाई, भारत में जमकर हुई बिक्री

एप्पल ने विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसे भागीदारों के साथ मिलकर हाल ही में भारत में आईफोन-11 को असेंबल करना शुरू किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 30, 2020 14:49 IST
Apple sees record Sept qtr in India- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Apple sees record Sept qtr in India

नई दिल्‍ली। टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्पल का राजस्व सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड 64.7 अरब डॉलर रहा। कंपनी ने इस दौरान भारत समेत विभिन्न बाजारों में मजबूत प्रदर्शन किया। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने परिणाम जारी करते हुए कहा कि भौगोलिक क्षेत्र के लिहाज से हमने अमेरिका, यूरोप और पूरे एशिया प्रशांत में सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है। हमने भारत में भी सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है।

भारत में हमारे ऑनलाइन स्टोर की इस तिमाही में हुई शुरुआत को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। उल्लेखनीय है कि एप्पल ने सितंबर तिमाही में भारत में अपने पहले ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की थी। भारत में प्रीमियम श्रेणी में एप्पल की प्रतिस्पर्धा सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियों के साथ है। कंपनी आक्रामक तरीके से भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रही है।

एप्पल ने विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन जैसे भागीदारों के साथ मिलकर हाल ही में भारत में आईफोन-11 को असेंबल करना शुरू किया है। शोध कंपनी कैनेलिस के अनुसार, भारत पर नये सिरे से ध्यान देने से सितंबर तिमाही के दौरान कंपनी की बिक्री 10 प्रतिशत से अधिक दर से बढ़कर करीब आठ लाख इकाई रही।

5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री के साथ रियलमी बना उभरता हुआ ब्रांड  

रियलमी पर शुक्रवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि बीते नौ तिमाहियों (साल 2018 की तीसरी तिमाही से लेकर साल 2020 की पहली तिमाही तक) में 5 करोड़ स्मार्टफोन बेचकर यह मार्केट में एक उभरते हुए ब्रांड के रूप में सामने आया है। कांउटर पॉइंट की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, तिमाही स्तर पर 1.48 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री के साथ रियलमी ने इतिहास रचा है और साथ ही तीसरी तिमाही में यह दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बनकर उभरा है क्योंकि बीते तिमाहियों के दौरान इसमें 132 फीसदी तक की बढ़त देखी गई है।

रियलमी इंडिया के सीईओ माधव सेठ ने अपने दिए एक बयान में कहा, "इस उपलब्धि से साबित होता है कि ग्राहकों द्वारा बड़े स्तर पर हमारे प्रोडक्ट को सराहा और अपनाया गया है और नए लॉन्च हुए उत्पादों को भी अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। इंसान की जीवनशैली से जुड़ी एक बेहतर तकनीकि कंपनी बनने के अपने सफर में यह यकीनन एक मील का पत्थर है। इस वक्त भारत में हमारे तीन करोड़ यूजर्स हैं।

Write a comment