Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. रक्षा मंत्रालय ने दिया जवानों और अधिकारियों को दिया आदेश, तुरंत डिलीट करें ये 42 एप्‍स, देखिए लिस्‍ट

रक्षा मंत्रालय ने दिया जवानों और अधिकारियों को दिया आदेश, तुरंत डिलीट करें ये 42 एप्‍स, देखिए लिस्‍ट

देश में चाइनीज स्‍मार्टफोन और चाइनीज एप की बढ़ती संख्‍या देश के लिए क्‍या किसी प्रकार का खतरा है, शायद रक्षा मंत्रालय शायद ऐसा ही मान रहा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 02, 2017 13:33 IST
रक्षा मंत्रालय ने दिया जवानों और अधिकारियों को दिया आदेश, तुरंत डिलीट करें ये 42 एप्‍स, देखिए लिस्‍ट- India TV Paisa
रक्षा मंत्रालय ने दिया जवानों और अधिकारियों को दिया आदेश, तुरंत डिलीट करें ये 42 एप्‍स, देखिए लिस्‍ट

नई दिल्‍ली। देश में चाइनीज स्‍मार्टफोन और चाइनीज एप की बढ़ती संख्‍या देश के लिए क्‍या किसी प्रकार का खतरा है, शायद रक्षा मंत्रालय शायद ऐसा ही मान रहा है। हाल ही में भारत के रक्षा मंत्रालय ने सेना के जवानों के लिए एक नई एडवाजरी (निर्देश) जारी की है, जिसमें 42 चायनीज एप्स को जल्द से जल्द अनइंस्टॉल करने के लिए कहा गया है। यह आदेश सभी अधिकारियों और सुरक्षा से जुड़े जवानों को दिया गया है। इन एप्स पर जासूसी करने या मोबाइल फोन से डाटा चुराने का आरोप लगा है।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय को RAW, IB और NTRO जैसी एजेंसियों से खुफिया जानकारी मिली है। जिसके बाद इस एडवाइजरी को जारी किया गया है। सुरक्षा एंजेंसियों से मिली खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन मोबाइल एप्स के जरिए भारतीय सैन्य अधिकारियों, फील्‍ड कमांडरों और जवानों के मोबाइल से डाटा चुरा रहा है। इस 42 मोबाइल एप्स की लिस्ट में लोकप्रिय कॉलर आईडी एप ट्रूकॉलर है, इसके बाद ट्रूकॉलर ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि हमारा एप कोई मैलवेयर नहीं है और हम इसकी जांच करेंगे कि इस एप को क्यों लिस्ट में शामिल किया गया है। इसके अलावा Mi स्टोर भी है जोकि सभी शाओमी स्मार्टफोन्स प्रीइंस्‍टॉल होती है। चीन की पॉप्यूलर मेसेंजिंग एप वीचैट, फाइल ट्रांसफर करने वाला एप शेयर इट जैसे लोकप्रिय एप्स भी शामिल हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि विश्वसनीय जानकारी के अनुसार चाइनीज डेवलपर्स या चाइनीज लिंक्स वाले डेवलपर्स की ओर से कई एंड्राइड/IOS एप्स विकसित किए गए हैं जिनका कथित तौर पर जासूसी या फिर किसी तरह का नुकसान पहुंचाना मकसद हो सकता है। एडवाइजरी में कहा गया है कि सेना के जवानों या सुरक्षकर्मियों की ओर से इस तरह के एप्स का इस्तेमाल करना डाटा सिक्योरिटी के लिए हानिकारक हो सकता है और इसका सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा पर गलत असर पड़ सकता है।

42 एप्स की लिस्ट जिन्‍हें डिलीट करने को कहा गया है

Weibo, WeChat, SHAREit, Truecaller, UC News, UC Browser, BeautyPlus, NewsDog, VivaVideo- QU Video Inc, Parallel Space, APUS Browser, Perfect Corp, Virus Cleaner (Hi Security Lab), CM Browser, Mi Community, DU recorder, Vault-Hide, YouCam Makeup, Mi Store, CacheClear DU apps studio, DU Battery Saver, DU Cleaner, DU Privacy, 360 Security, DU Browser, Clean Master – Cheetah Mobile, Baidu Translate, Baidu Map, Wonder Camera, ES File Explorer, Photo Wonder, QQ International, QQ Music, QQ Mail, QQ Player, QQ NewsFeed, WeSync, QQ Security Centre, SelfieCity, Mail Master, Mi Video call-Xiaomi, and QQ Launcher.

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement