1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. रिलायंस जियो ने 5जी तकनीक के लिए चीनी कंपनियों के साथ किया समझौता

रिलायंस जियो ने 5जी तकनीक के लिए चीनी कंपनियों के साथ किया समझौता

रिलायंस जियो ने 5जी नेटवर्क समाधान विकसित करने के लिए चीन के दूरसंचार सेवाप्रदाताओं और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी ने बुधवार को जानकारी दी कि यह समाधान खुले मानकों और अंतरपरिचालन समर्थन पर आधारित होंगे।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 19, 2019 10:52 IST
5G Network in India- India TV Paisa

5G Network in India

नयी दिल्ली। रिलायंस जियो ने 5जी नेटवर्क समाधान विकसित करने के लिए चीन के दूरसंचार सेवाप्रदाताओं और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी ने बुधवार को जानकारी दी कि यह समाधान खुले मानकों और अंतरपरिचालन समर्थन पर आधारित होंगे। इसके लिए प्रमुख दूरसंचार कंपनियों और अन्य वेंडरों ने मिलकर एक मुक्त परीक्षण एवं एकीकरण केंद्र शुरू किया है।

इन कंपनियों में चाइना मोबाइल और रिलायंस जियो के साथ चाइना टेलीकॉम, चाइना यूनिकॉम, इंटेल, रेडिसिस, सैमसंग इलैक्ट्रॉनिक्स, एयरस्पैन, बायसैल्स, सरटसनेट, मावेनिर, लेनोवो, रुईजी नेटवर्क, इंस्पर, सिलिंकॉम, विंडरिवर, एरेकॉम और चेंगदु एनटीएस शामिल है।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या जुलाई में 116.83 करोड़ पर पहुंची, Jio ने जोड़े 85 लाख ग्राहक 

देशभर में मोबाइल कनेक्शन की कुल संख्या जुलाई अंत तक 116.83 करोड़ तक पहुंच गयी। यह जून 2019 के मुकाबले 0.24 प्रतिशत अधिक है। प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में सिर्फ रिलायंस जियो और बीएसएनएल के उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी है बाकी अन्य सभी कंपनियों के कनेक्शन घटे हैं। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मासिक आंकड़ों के अनुसार देशभर में लैंडलाइन सहित टेलीफोन सेवाओं के कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या जुलाई अंत तक 118.93 करोड़ हो गयी। इसमें लैंडलाइन कनेक्शन की संख्या 2.09 करोड़ रही है। आंकड़ों के अनुसार बीते माह रिलायंस जियो ने सबसे अधिक मोबाइल कनेक्शन 85,39,325 जोड़े और उसके कुल मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या 33,97,94,939 तक पहुंच गयी। 

 

Write a comment