1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Whatsapp ग्राहकों को देगी चैट बैकअप के लिये एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन का विकल्प, Google Drive पर सुरक्षित होगा डाटा

Whatsapp ग्राहकों को देगी चैट बैकअप के लिये एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन का विकल्प, Google Drive पर सुरक्षित होगा डाटा

व्हाट्सएप पर यह सुविधा एप्पल के आईओएस और एंड्राइड फोन पर आने वाले हफ़्तों में उपलब्ध हो जायेगी। व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर दो अरब उपयोगकर्ता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 11, 2021 9:03 IST
Whatsapp ग्राहकों को देगी...- India TV Hindi
Photo:AP

Whatsapp ग्राहकों को देगी चैट बैकअप के लिये एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन का विकल्प, Google Drive पर सुरक्षित होगा डाटा

नयी दिल्ली। व्हाट्सएप (Whatsapp) ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन के तहत बातचीत का बैकअप रखने की सुविधा देगा। इस कदम से केवल उपयोगकर्ता ही अपनी बातचीत के रिकार्ड को देख सकेंगे और किसी तीसरे की वहां तक पहुंच नहीं होगी। एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन से दरअसल यह सुनिश्चित किया जाता है कि संदेश और कॉल सिर्फ़ बात करने वालों के बीच में रहे और कोई भी अन्य पक्ष उन्हें पढ़, सुन और देख न पाए। 

व्हाट्सएप पर यह सुविधा एप्पल के आईओएस और एंड्राइड फोन पर आने वाले हफ़्तों में उपलब्ध हो जायेगी। व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर दो अरब उपयोगकर्ता है। भारत व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के मामले में फेसबुक द्वारा खरीदी गई कंपनी के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इस साल की शुरुआत में सरकार द्वारा बताये गए आंकड़ों के अनुसार कंपनी के देश में 53 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। 

यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि वर्तमान में व्हाट्सएप एंड्रॉयड मोबाइल फोन में बैकअप रखने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करता है और बैकअप एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन भी नहीं होते है, जिससे कोई दूसरा इन्हें हासिल कर सकता है। इस चुनौती को हल करने के लिए व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो बैकअप को एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन कर देगा। 

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को कहा कि व्हाट्सएप में गोपनीयता और सुरक्षा की एक और परत जोड़ी जा रही है, जिसमें बैकअप के लिए एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन विकल्प है, जिसे लोग गूगल ड्राइव या आईक्लाउड में जमा करना चुनते हैं। 

Latest Business News