1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. AC Sales: भीषण गर्मी ने कर दी टाटा की इस कंपनी की चांदी, 2022 में बेच डाले 12 लाख AC

AC Sales: टाटा की ये कंपनी बाजार में ले आई AC की सुनामी, 2022 में बेच डाले 12 लाख एयर कंडीशनर

Tata की ये कंपनी 2022 के दौरान बाजार में मानो AC की सुनामी ले आई हो, कंपनी ने 2022 में 12 लाख एयर कंडीशनर बेच डाले है

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 16, 2022 14:00 IST
Voltas AC Sales- India TV Hindi News
Photo:FILE Voltas AC Sales

Highlights

  • वोल्टास ने इस साल की पहली छमाही में करीब 12 लाख एसी की बिक्री की
  • अप्रैल मई और जून में ही कंपनी ने हर महीने 4 लाख ऐसी बेचे
  • बिक्री नेटवर्क के विस्तार से बिक्री में 60 प्रतिशत की बढ़त हुई

AC Sales:इस साल पड़ी भीषण गर्मी ने आम से लेकर खास लोगों को परेशान कर रख दिया था। लेकिन यह तपती गर्मी टाटा समूह की कंपनी के लिए बेहद फायदेमंद रहा। टाटा समूह की कंपनी वोल्टाज न सिर्फ देश में सबसे ज्यादा एसी बेचने में कामयाब रही, वहीं बिक्री का जो आंकड़ा पेश किया उसने लोगों के मानों होश ही उड़ा दिए। 

वोल्टास द्वारा जारी बिक्री के आंकड़ों के अनुसार कंपनी ने इस साल की पहली छमाही में करीब 12 लाख आवासीय एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री की है। इसका मतलब है कि अप्रैल मई और जून में ही कंपनी ने हर महीने 4 लाख ऐसी बेचे हैं। कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भीषण गर्मी और बिक्री नेटवर्क के विस्तार से बिक्री में 60 प्रतिशत की बढ़त हुई है। 

ऑनलाइन तथा ऑफलाइन नेटवर्क का फायदा 

वोल्टास ने एक बयान में कहा, "देश भर में भीषण गर्मी पड़ने और कंपनी के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन वितरण नेटवर्क तथा अच्छे उत्पादों ने ‘कूलिंग’ उत्पादों की मांग में तेजी लाई है। कंपनी ने इस साल की पहली तिमाही में करीब 12 लाख एसी इकाइयों की बिक्री करके सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।" कंपनी की 2022 की जनवरी-जून छमाही के दौरान एसी बिक्री 60 प्रतिशत बढ़ी है। बयान के अनुसार यह लगातार सातवां साल है, जब वोल्टास ने दस लाख से अधिक एसी की बिक्री के आंकड़े को पार किया है। 

10 फीसदी तक महंगे हो जाएंगे एसी

जुलाई की उमस भरी चिपचिपी गर्मी आपको परेशान कर रह है तो अब इससे राहत देने वाले एसी (AC)या फ्रिज (Refrigerators) की कीमतें आपको रुलाने वाली हैं। इस साल पहले से ही कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते ऐसी फ्रिज 15 से 20 फीसदी महंगे हो चुके हैं। अब इलेक्ट्रॉनिक प्राडक्ट पर चिपके सितारे इसकी कीमत 10 प्रतिशत तक बढ़ाने वाले हैं। जुलाई से स्टार रेटिंग के नियम (energy rating norms change)लागू हो गए हैं। जिसके चलते अब एक बार फिर कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतों में पंख लगने वाले हैं। स्टार रेटिंग के नियम बदलने से सबसे पहला झटका एसी के ग्राहकों को लगेगा।

कितनी बढ़ेंगी कीमतें

इस साल की शुरुआत से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां कीमतों में 10 से 15 फीसदी का इजाफा कर चुकी हैं। हालांकि तब कीमतों में वृद्धि यूक्रेन युद्ध के कारण कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि थी। इंडस्ट्री एक्सपर्ट के अनुसार इस बार स्टार रेटिंग बदलने के चलते कीमतों में 7 से लेकर 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। यानि एक स्पिलिट एसी के दाम 2000 से 3000 हजार तक बढ़ सकते हैं। चूंकि पहले ऐसी की स्टार रेटिंग बदलेंगी, ऐसे में फौरी असर एयर कंडीशनर की कीमतों पर पड़ेगा। फ्रिज की कीमतें भी बढ़ेंगी, लेकिन यह वृद्धि उस समय की मौजूदा कीमतों के आधार पर होगी। 

दो साल में बदलती हैं स्टार रेटिंग 

केंद्र सरकार की संस्था ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशिएंसी हर दो साल में एक बार विभिन्न बिजली उपकरणों को स्टार रेटिंग प्रदान करता है। एसी के नए नियम जनवरी 2022 से लागू किए जाने थे लेकिन कंपनियों ने ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) से इसे छह महीने आगे खिसकाने का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि कोरोना लॉकडाउन के कारण दो साल से उनका माल नहीं बिक पाया है। रेटिंग के नियमों में अगला बदलाव 2025 में होगा। 

कैसे जारी होती हैं रेटिंग

यह रेटिंग प्रोडक्ट की पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखकर जारी की जाती है। आम तौर पर देखा गया है कि अभी जिने एयर कंडीशनर को 5 स्टार रेटिंग मिली है, वह अगले महीने से सिर्फ 4 स्टार रह जाएगी। कंपनिया जो अगले महीने से एसी पेश करेंगी वह पहले से ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट होंगी। लेकिन उपभोक्ताओं के लिहाज से कीमत बढ़ जाएगी हालांकि उन्हें बेहतर एनर्जी एफिशियंट प्रॉडक्ट (Energy Efficient Product) मिलेगा। 

Latest Business News

Write a comment