Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ठंड में मोबाइल फोन खराब होने के बढ़ जाते हैं चांसेस, ऐसे रखें उनका ध्यान

ठंड में मोबाइल फोन खराब होने के बढ़ जाते हैं चांसेस, ऐसे रखें उनका ध्यान

मोबाइल फोन का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है और सर्दियों में तो और भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आसानी से मोबाइल फोन का ध्यान रख पाएंगे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 27, 2022 19:15 IST
mobile phone protection - India TV Paisa
Photo:FILE mobile phone protection

यूं तो स्मार्ट डिवाइस और एड्वान्स टेक्नॉलजी हर मुसीबत से हमें बचाने के लिए तैयार रहते हैं पर नेचर की मेहरबानी से कुछ समस्याएं ऐसी भी होती हैं जिसमें हमें अपने स्मार्ट डिवाइसेस को बचाना पड़ता है। अब जैसे सर्दी का मौसम आ गया है, इस मौसम में अगर अपने मोबाइल को ठीक से न रखा जाए तो इसकी बैटरी से लेकर स्क्रीन तक, सब सत्यानाश हो सकती है।

एक नॉर्मल एंड्रॉयड मोबाइल को बहुत बर्फीली ठंड या बेहद गर्म तापमान में प्रोसेस करने में समस्या आती है। अभी सर्दियों की बात करें तो अधिक ठंड में मोबाइल में लगी लिथियम-आयन बैटरी जल्दी ड्रैन होने लगती है। बैटरी के अन्स्टैबल होने से मोबाइल स्क्रीन का टच और ग्लास दोनों ही गड़बड़ करने लगते हैं। कई बार तो ये भी देखा गया है कि अधिक ठंड की वजह से आईफोन के बैकग्लास दरार पड़ गई है या स्क्रीन चटक गई है।

ठंड में अपने मोबाइल को सेफ रखने के कुछ सिम्पल स्टेप्स हैं, आप इन्हें फॉलो कर अपने मोबाइल कम लाइफलाइन को खराब होने से बचा सकते हैं।

हालांकि सर्दी हो या गर्मी, आप दिन भर तो अपने मोबाइल को अपनी पॉकेट में या अपने हाथ में ही रेखते होंगे। लेकिन रात के समय जब ठंड हद से ज्यादा होती है, तब इसको अपनी किसी फर वाली जैकेट में डालकर सोएं, या इसे किसी विन्टर कैप के अंदर रख दें। इस दौरान अगर आप, सिर्फ सोते समय अपने फोन को स्विच ऑफ कर सकें तो ये आपके फोन की लाइफ बढ़ा सकता है।

हालांकि भूलकर भी आपको अपने फोन को गर्म रखने के लिए अपने तकिये के नीचे या रजाई के अंदर नहीं रखना है क्योंकि इससे निकलती वेव्स सोते वक्त आपके ब्रेन के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं।

दूसरा, अगर आप किसी ठंडी जगह के लिए ट्रैवल कर रहे हैं तो ट्रैवल के दौरान अपने फोन को परमानेंट पावर बैंक चार्जिंग से कनेक्टेड रखें। ये आपके फोन को ठंडा होने से रोकता है।

तीसरा, अगर आपका फोन बहुत ठंडा होने की वजह से हैंग हो रहा है या स्लो ऑपरैट हो रहा है तो इसे स्विच ऑफ करके कुछ देर किचन में कुक-टॉप से थोड़ा दूर रख दें। पर मोबाइलकिचन में रखने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि ऑइल या पानी या स्टीम से आपका फोन दूर रहे वर्ना ठीक होने की बजाए पूरी तरह से खराब हो जाएगा।

एक बात का और ख्याल रखें कि फोन चाहें कितना ही ठंडा लगे, पर उसे डायरेक्ट हीट जैसे बोन-फायर या कुक-टॉप बर्नर के बहुत क्लोज न ले जाएं। कई बार हीट के चक्कर में मोबाइल में स्मोक चला जाता है जो माइनर हार्डवेयर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement