Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Diwali Offer: Jio ने लॉन्च किया अब तक का सबसे सस्ता लैपटॉप, फीचर्स भी हैं कमाल

Diwali Offer: Jio ने लॉन्च किया अब तक का सबसे सस्ता लैपटॉप, फीचर्स भी हैं कमाल

Diwali Offer: डिवाइस को आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन रिलायंस डिजिटल पर आम जनता के लिए उपलब्ध कराया गया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: October 21, 2022 13:23 IST
Diwali Offer Jio launched the cheapest laptop ever Features are also very good- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Jio ने लॉन्च किया अब तक का सबसे सस्ता लैपटॉप

Highlights

  • Diwali से पहले Jio ने अपना लैपटॉप लॉन्च कर दिया
  • 5,000 एमएएच की दमदार बैटरी
  • मात्र 15,799 रुपये में उपलब्ध

Diwali से पहले Jio ने अपना लैपटॉप लॉन्च कर दिया है। यह भारत के सबसे सस्ते लैपटॉप में से एक है। Jio का पहला लैपटॉप JioBook Reliance Digital स्टोर्स पर उपलब्ध है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में प्रदर्शित, Android से चलने वाली लैपटॉप पहले केवल सरकारी विभाग के कर्मचारियों के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) के माध्यम से उपलब्ध थी। 

मात्र 15,799 रुपये में उपलब्ध

बता दें, डिवाइस को आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन रिलायंस डिजिटल पर आम जनता के लिए उपलब्ध कराया गया है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग के मुताबिक, JioBook की अधिकतम खुदरा कीमत 35,605 रुपये है। हालाँकि, यह 56 प्रतिशत की छूट पर 15,799 रुपये में उपलब्ध है। 

इसके अलावा, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनिंदा बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन पर 5,000 रुपये तक की इंस्टेंट डिस्काउंट दे रहा है। 

जियोबुक की ये है खासियत

क्वालकॉम का ऑक्टा-कोर प्रोसेसर JioBook को पावर देता है। यह एंटी-ग्लेयर कवर के साथ 11.6-इंच 1366 x 768 (HD) रिजॉल्यूशन स्क्रीन को सपोर्ट करता है। यह 2GB रैम और 32GB स्टोरेज (eMMC) के साथ आता है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (128GB तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है। यह 'JioOS' ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करता है, जो Android ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) पर आधारित है। इसमें 2-मेगापिक्सेल का एक एचडी वेब कैमरा है।

5,000 एमएएच की दमदार बैटरी

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ 5.0 के लिए बिल्ट-इन सपोर्ट है। JioBook में एक मानक गैर-बैकलिट कीबोर्ड, डुअल-स्पीकर सिस्टम और दो माइक्रोफोन हैं। इसमें 5,000 एमएएच की बैटरी है, जिसके आठ घंटे तक चलने की उम्मीद है। अन्य विशेषताओं में 3.5 मिमी ऑडियो जैक, यूएसबी-ए 2.0 और 3.0 पोर्ट और एचडीएमआई शामिल हैं। यह Jio ऐप्स और Microsoft 365 सेवाओं के साथ पहले से इंस्टॉल आता है।

Reliance Jio के 6 साल पूरे

टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2022 को अपने लॉन्चिंग की 6ठी सालगिरह मनाई गई थी। इन 6 वर्षों में टेलीकॉम इंडस्ट्री ने औसतन प्रतिव्यक्ति प्रतिमाह डाटा की खपत में 100 गुना से भी अधिक की वृद्धि दर्ज की है। ट्राई के मुताबिक, जियो के लॉन्च से पहले हर भारतीय ग्राहक एक महीने में मात्र 154 एमबी डाटा इस्तेमाल किया करता था। अब डाटा खपत का आंकड़ा 100 गुना बढ़कर 15.8 जीबी प्रतिमाह प्रतिग्राहक के आश्चर्यजनक स्तर पर जा पहुंचा है। उधर जियो यूजर्स हर महीने करीब 20 जीबी डाटा इस्तेमाल करते हैं जो इंडस्ट्री के आंकड़े से कहीं अधिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement