Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गर्मी में फिर से चलाने जा रहे हैं AC तो कर लें ये कुछ काम, बिजली की खपत भी होगी कम

गर्मी में फिर से चलाने जा रहे हैं AC तो कर लें ये कुछ काम, बिजली की खपत भी होगी कम

आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मी में एसी शुरू करने से पहले जरूर करना चाहिए। इससे एसी की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही इससे बिजली की खपत भी कम होगी और आपको ठंडी हवा भी मिलती रहेगी।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 11, 2023 14:53 IST
AC Cleaning, Tips And Tricks, AC Cleaning At Home, Home AC Cleaning, AC Cleaning Home Tips, Best AC - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो गर्मी में एसी शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

AC Tips And Tricks: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और अब लोग इससे राहत पाने का इंतजाम करने में जुट गए हैं। गर्मी आते ही लोग तुरंत एसी का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन, क्या आपको पता है कि गर्मी में एसी शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। करीब 6 सात महीने तक लगातार एसी बंद रहती है और ऐसे में अचानक इसे चालू करने से यह डैमेज भी हो सकता है। एसी का मैकेनिज्म ऐसा होता कि अगर इसको इस्तेमाल करने में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो यह तुरंत खराब होता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मी में एसी शुरू करने से पहले जरूर करना चाहिए। इससे एसी की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही इससे बिजली की खपत भी कम होगी और आपको ठंडी हवा भी मिलती रहेगी। 

एसी चलाने से पहले क्लीनिंग है जरूरी

कई लोग बिना कुछ सोचे समझे एसी को चला देते हैं। लेकिन, कभी भी ये गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आप गर्मी में एसी शुरू करने जा रहे हैं तो आपको पहले इसे क्लीन करना चाहिए। इसके फिल्टर को ठीक से साफ कर लें ताकि हवा का फ्लो ठीक से बना रहे। इससे एसी पर प्रेशर नहीं पड़ेगा और इससे बिजली की खपत भी कम होगी। 

गैस लीकेज को जरूर चेक कराएं

कई दिनों तक बंद रहने की वजह से एसी में कई बार गैस लीकेज की समस्या हो जाती है। गैस कम होने से यह आपके रूम को ठंडा नहीं करेगा। गैस लीक होने पर घंटो चलने के बाद भी यह ठंडी हवा नहीं देगा, उल्टा आपका बिजली का बिल बहुत अधिक बढ़ जाएगा। 

कूलिंग लेवल चेक कराएं

कूलिंग लेवल को भी चेक कराना जरूरी है। कूलेंट लेवल कम होने की वजह से भी कूलिंग लेवल प्रभावित होती है। कूलेंट लेवल कम होने के बाद आप कितना भी टेंपरेचर डाउन कर लीजिए आपका एसी रूम को ठंडा नहीं कर पाएगा। इसलिए गर्मी में एसी चलान से पहले इसे जरूर चेक कराएं। 

जेट स्प्रे क्लीनिंग

एसी को ठीक रखने के लिए जितनी जरूरी नॉर्मल क्लीनिंग होती है उतनी ही जरूरी जेट स्प्रे क्लीनिंग होती है। नॉर्मल क्लीनिंग में बाहरी पार्ट्स और फिल्टर साफ होते हैं जबकि जेट स्प्रे क्लीनिंग से डीप पार्ट की सफाई की जाती है। इससे कूलिंग पर भी बड़ा असर पड़ता है। 

यह भी पढ़ें- Motorola ने लॉन्च किया Moto G73 5G, जानें इसकी खास बात और बुकिंग डेट

यह भी पढ़ें- iQOO Z7 इस दिन होगा लॉन्च, क्या यह होगा वैल्यू फॉर मनी, जानें इसका सच

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement