1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. यूरोपीय संघ ने 2024 के अंत तक आईफोन में यूएसबी टाइप-सी की आवश्यकता वाला कानून अपनाया

यूरोपीय संघ ने 2024 के अंत तक आईफोन में यूएसबी टाइप-सी की आवश्यकता वाला कानून अपनाया

यूरोपीय संसद (European Parliament) ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कहा गया है कि 2024 के अंत तक आईफोन और एयरपोड्स सहित सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स अपने मानक चार्जिग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप-सी का उपयोग करेंगे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 05, 2022 15:56 IST
EU ने 2024 के अंत तक आईफोन...- India TV Hindi
Photo:IANS EU ने 2024 के अंत तक आईफोन में यूएसबी टाइप-सी अनिवार्य

Highlights

  • सभी डिवाइस में अब चार्जिग स्पीड समान
  • अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होगी
  • फोन को 100 फीसदी चार्ज करना खतरनाक

यूरोपीय संसद (European Parliament) ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कहा गया है कि 2024 के अंत तक आईफोन और एयरपोड्स सहित सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स अपने मानक चार्जिग पोर्ट के रूप में यूएसबी टाइप-सी का उपयोग करेंगे।

इस वजह से बनाया गया नया कानून

संसद ने कहा कि नया कानून ई-कचरे को कम करने और उपभोक्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए व्यापक यूरोपीय संघ के प्रयास का हिस्सा है। संसद की मंजूरी के बाद, यूरोपीय संघ के उपभोक्ता जल्द ही अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एकल चार्जिग समाधान का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

"2024 के अंत तक यूरोपीय संघ में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों को यूएसबी टाइप-सी चार्जिग पोर्ट से लैस करना होगा। 2026 से यह नियम लैपटॉप के लिए भी लाया जा सकता है।"

अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होगी

नए नियमों के तहत उपभोक्ताओं को अब हर बार नया उपकरण खरीदने पर अलग चार्जर की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे छोटे और मध्यम आकार के पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की पूरी श्रृंखला के लिए एक ही चार्जर का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

उनके निर्माता के बावजूद, सभी नए मोबाइल फोन, टैबलेट, डिजिटल कैमरा, हेडफोन और हेडसेट, हैंडहेल्ड वीडियो-गेम कंसोल और लैपटॉप जो एक वायर्ड केबल के माध्यम से रिचार्जेबल होते है, जो 100 वाट तक की पावर डिलीवरी के साथ काम करते हैं, उन्हें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ सुसज्जित करना होगा।

सभी डिवाइस में अब चार्जिग स्पीड समान

फास्ट चार्जिग को सपोर्ट करने वाले सभी डिवाइस में अब चार्जिग स्पीड समान होगी, जिससे यूजर्स अपने डिवाइस को किसी भी संगत चार्जर से समान स्पीड से चार्ज कर सकेंगे।

फोन को 100 फीसदी चार्ज करना खतरनाक

हम सभी लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वह यह कि हम अपना फोन 100 फीसदी चार्ज करते हैं। आगे से आप यह गलती करने से बचें। फोन को 85 से 90 फीसदी ही चार्ज करें। ऐसा करने से आप फोन की बैटरी को ओवर हीट होने से बचाएंगे। साथ ही आपकी बैटरी की उम्र भी ज्‍यादा बढ़ जाएगी। 

ऑरिजनल चार्जर से करें चार्ज 

याद रखें कि फोन को हमेशा उसी चार्जर से चार्ज करें जो आपको फोन के साथ मिला है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर फोन के चार्जर की क्षमता फोन के अनुसार तय होती है। कम क्षमता का चार्जर आपके फोन को चार्ज नहीं करेगा और यदि इसकी क्षमता ज्‍यादा है तो यह फोन में गड़बड़ी कर सकता है। 

Latest Business News