1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Facebook 20 करोड़ से अधिक कंटेंट पर दे चुका है वार्निंग, सुधार नहीं होने पर करेगा कार्रवाई

Facebook 20 करोड़ से अधिक कंटेंट पर दे चुका है वार्निंग, सुधार नहीं होने पर करेगा कार्रवाई

फेसबुक (Facebook) ने अपने प्लेटफॉर्म पर अपलोड हो रहे कंटेट (Content) को लेकर एक वार्निंग मैसेज जारी की है, जो 20 करोड़ से अधिक अलग-अलग कंटेट के लिए है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 26, 2022 19:23 IST
Facebook 20 करोड़ से अधिक...- India TV Hindi
Photo:AP Facebook 20 करोड़ से अधिक कंटेंट पर दे चुका वार्निंग

फेसबुक (Facebook) ने अपने प्लेटफॉर्म पर अपलोड हो रहे कंटेट (Content) को लेकर एक वार्निंग मैसेज जारी की है, जो 20 करोड़ से अधिक अलग-अलग कंटेट के लिए है। कंपनी ने कहा कि अब दुनिया भर में उसके 90 से अधिक फैक्ट चेकिंग पार्टनर हैं जो वायरल गलत सूचना की समीक्षा और मूल्यांकन करते हैं और उसे प्लेटफॉर्म से हटाने में कंपनी की मदद करते हैं।

फेसबुक पर प्रति दस हजार कंटेंट में से 2 बार अभद्र भाषा का इस्तेमाल

कंपनी ने अपनी कम्युनिटी स्टैंडर्ड प्रवर्तन रिपोर्ट (CSER) में कहा कि हम धमकी और उत्पीड़न जैसे कंटेंट को रोकने की दिशा में कदम उठा रहे हैं। कंपनी के मुताबिक, फेसबुक पर प्रति 10,000 कंटेंट में से आठ से नौ बार और इंस्टाग्राम पर प्रति 10,000 में चार से पांच बार गलत तथ्य और हिंसा फैलाने से संबंधित कंटेट देखा जाता है। फेसबुक पर प्रति दस हजार कंटेंट में से 2 बार अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया कंटेट अपलोड होता है। 

सोशल नेटवर्क ने कहा, "हमने पहली तिमाही में 15.1 मिलियन कंटेंट और दूसरी तिमाही में इस तरह के 13.5 मिलियन कंटेंट पर कार्रवाई की है।" फेसबुक का स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड जल्द ही इन मामलों पर एक नए प्रकार का बाध्यकारी निर्णय जारी करेगा, जिससे गलत या अभद्र भाषा वाले कंटेंट पर वार्निंग मैसेज दिखेगा।

जून 2021 से जून 2022 तक मेटा ने 68 समाचार योग्यता भत्ते का दस्तावेजीकरण किया, जिनमें से 13 (20 प्रतिशत) राजनेताओं द्वारा पदों के लिए जारी किए गए थे। 2022 की दूसरी तिमाही के लिए एक अलग व्यापक रूप से देखे गए कंटेंट रिपोर्ट (डब्ल्यूवीसीआर) में, मेटा ने कहा कि इसके 500 से अधिक अप्रमाणिक और प्रामाणिक खातों, पेजों और ग्रुप्स को अमेरिकी दर्शकों के लिए विदेशी स्पैमर मार्केटिंग द्वारा चलाए जा रहे हैं।

Facebook और Instagram यूजर्स की होगी छप्पर फाड़ कमाई

Facebook और Instagram यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स (क्रिएटर्स) के लिए पैसा कमाने के 5 नए तरीके सुझाए हैं। जकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिये कहा है कि कंपनी 2024 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी रेवेन्यू शेयरिंग पर रोक लगा देगी। इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट, सब्सक्रिप्शन, बैज और बुलेटिन शामिल हैं। इसके बदले सीईओ ने क्रिएटर्स के लिए 5 तरीके का ऐलान किया है। उन्होंने इसका विस्तृत ब्यौरा अपने पोस्ट के जरिये दिया है। आइए, जानते हैं कि जकरबर्ग ने क्या किया है ऐलान और कैसे इससे यूजर्स कर पाएंगे मोटी कमाई। 

Latest Business News

gujarat-elections-2022