Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बिहार और महाराष्ट्र के लिए चलेंगी होली स्पेशल ट्रेनें, जानिए ट्रेन नंबर से लेकर समय तक की पूरी जानकारी यहां

Bihar Holi Special Train: बिहार और महाराष्ट्र के लिए चलेंगी होली स्पेशल ट्रेनें, जानिए ट्रेन नंबर से लेकर समय तक की पूरी जानकारी यहां

देशभर के लोग 8 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाने वाले हैं। इससे पहले अलग अलग राज्य में रहने वाले लोग घर जाने के लिए टिकट की बुकिंग करते हैं। सभी लोग परिवार के साथ यह त्योहार मना सकें इसके लिए महाराष्ट्र से बिहार के बीच 4 होली स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 14, 2023 17:16 IST
Holi special train, how to book Holi special train, know full process of Holi special train, Maharas- India TV Paisa
Photo:CANVA यात्रियों की सुविधा के लिए होली स्पेशल ट्रेन की हुई शुरुआत।

Bihar Holi Special Train: शहर में रहने वाले कई लोग होली के अवसर पर अपने परिवार से मिलने और उनके साथ त्यौहार मनाने के लिए घर जाते हैं। इनमें ज्यादातर लोग बिहार और यूपी के शामिल हैं जो दिल्ली, मुंबई में काम करते हैं। अधिकतर लोग होली आने से लगभग 2 महीने पहले ही टिकट की बुकिंग करना शुरू कर देते हैं। वहीं दूसरी तरफ टिकट नहीं मिल पाने के कारण कुछ लोग घर जाना कैंसिल भी कर देते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए होली के अवसर पर चार स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है। अब सभी लोग परिवार के साथ इस त्यौहार को मना सकेंगे। 

इन रूट पर चलेंगी होली स्पेशल ट्रेनें

पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार होली के अवसर पर चलाई जाने वाली ट्रेनों के रूट का एलान हुआ है। ये सभी होली स्पेशल ट्रेनें मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर, जयनगर से मुंबई, पटना से आनंद विहार और बरौनी से पुणे के बीच चलने वाली है। पूर्व मध्य रेलवे ने होली से पहले ही इन ट्रेनों की डिटेल्स शेयर कर लोगों को जानकारी दी है। इसे पहले 3 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया था। 

पटना सुपरफास्ट होली स्पेशल ट्रेन

पटना और आनंद विहार के बीच ट्रेन नंबर 03255 होली स्पेशल के रूप में चलेगी। 9 मार्च से 23 मार्च के बीच पटना आनंद विहार सुपरफास्ट ट्रेन में सफर कर सकेंगे। रात के समय 22.20 बजे ये ट्रेन पटना पहुंचेगी। इसके बाद अगले दिन दोपहर को 15:00 बजे तक ये आनंद विहार तक पहुंच जाएगी। ट्रेन नंबर 03256 10 मार्च से 24 मार्च के बीच चलने वाली है। ये यह ट्रेन 2 दिन शुक्रवार और सोमवार को रात 23.30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। 

मुजफ्फरपुर साप्ताहिक ट्रेन

ट्रेन नंबर 05271 10 मार्च से 24 मार्च के बीच होली स्पेशल ट्रेन के रूप में मुजफ्फरपुर से यशवंत नगर के लिए चलेगी। शिरपुर, काजनगर, नरसिंहपुर मानिकपुर, गुत्ती जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और कर्नूलु सिटी के अलावा कई प्लेटफार्म पर यह ट्रेन दोनों ही साइड में रुकने वाली है।

बरौनी से पुणे होली स्पेशल ट्रेन

बरौनी से पुणे के बीच होली स्पेशल ट्रेन संख्या 05279 चलेगी। 9 और 16 मार्च को इसमें सफर कर सकेंगे। यह साप्ताहिक ट्रेन है। पुणे से बरौनी वापस जाने के लिए 11 मार्च और 18 मार्च को ट्रेन नंबर 05280 चलेगी। ये कई प्लेटफार्म पर रुकने वाली है। इनमें भुसावल, सतना, हाजीपुर, प्रयागराज छिवकी के अलावा बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement