Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. लोन और क्रेडिट कार्ड वाली स्पैम कॉल्स से हैं परेशान, इन 2 तरीकों से तुरंत करें ब्लाक

Block Telemarketing Calls: लोन और क्रेडिट कार्ड वाली स्पैम कॉल्स से हैं परेशान, इन 2 तरीकों से तुरंत करें ब्लाक

टेलिमार्केटिंग और रोबो कॉल्स से हर कोई परेशान रहता है। हालांकि इन कॉल्स के आने के पीछे हमारी भी गलती होती है। हम बिना सोचे समझे अपना नंबर कहीं भी शेयर कर देते हैं और इससे स्पैम काल्स आने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं कि अनवांटेड स्पैम कॉल्स को किस तरह से ब्लॉक कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 26, 2023 9:42 IST
How to block spam calls, how to activate dnd, how to activate dnd on airtel, dnd idea, dnd vodafone,- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो हम कई तरह से फोन पर आने वाली स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

How to Block Spam Calls: स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बनाया है लेकिन, फोन्स में आने वाली अननोन और अनचाही स्पैम काल्स (How to Stop Spam calls) हमारी परेशानियों को भी बढ़ाया है। लोन और ऑफर देने वाली स्पैम कॉल कई बार हमें इतना परेशान कर देती हैं कि हम इरीटेशन में फोन ही बंद कर देते हैं जिससे जरूरी कॉल्स भी मिस हो जाती हैं। टेलिमार्केटिंग से लेकर रोबोट बेस्ड कॉल्स (Block Unwanted Calls Settings) ने हमारी टेंशन को बढ़ा दिया है और इनकी वजह से हमें फोन को साइलेंट या फिर एयरप्लेन मोड में भी लगाना पड़ता है। 

हम लोग स्पैम कॉल्स (Block Spam calls with DND) के लिए कंपनियों को जिम्मेदार मानते हैं लेकिन इसमें कहीं न कहीं हमारी गलती भी होती है। हम लोग कहीं भी अपना नंबर शेयर कर देते हैं या फिर सोशल मीडिया में मोबाइल नंबर डाल देते हैं ऐसे में स्पैम कॉल्स आने की गुंजाइस बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी से इन स्पैम कॉल (How to Fix Spam Calls) से छुटकारा पा सकेंगे। 

इन तरीकों से बेकार की कॉल्स को कहें बाय:

सबसे पहले Do Not Call रजिस्टर करें

TRAI ने NPCR यानी नेशनल कस्टमर प्रीफरेंस रजिस्टर सर्विस को लॉन्च किया है जो अननोन स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करता है। आप इससे टेलिमार्केटिंग की स्पैम कॉल्स से छुटकारा पा सकते हैं। जानें इसे कैसे अपने फोन में एक्टीवेट करें।

इस तरह से DND को करें एक्टिवेट

  1. सबसे पहले मैसेज में जाएं और फिर कंपोज मैसेज पर क्लिक करें। यहां अब आपको लिखना है START और इसे भेजें 1909 पर सेंड कर देना है।
  2. अब कुछ देर में आपके पास कुछ लिस्ट आएगी और उसमें कुछ कोड दिए गए होंगे आपको कोड लिखकर मैसेज का रिप्लाई करना है।
  3. अब 24 घंटे के अंदर आपके फोन पर DND सर्विस एक्टीवेट हो जाएगी।

DND को आप टेलिकॉम आपरेटर से भी एक्टीवेट करा सकते हैं

Reliance Jio यूजर्स के लिए: सबसे पहले आपको माय जियो ऐप पर जाना होगा। अब सेटिंग पर क्लिक करें । इसके बाद आपको सर्विस सेटिंग पर जाना होगा। अब आपको Do not Disturb का ऑप्शन दिखेगा इस पर टैप करें। इस ऑप्शन में आपको वो सभी कैटेगरी देखने को मिल जाएगी जो कॉल या मैसेज को आप ब्लाक करना चाहते हैं। 

अगर आप एयरटेल के यूजर हैं तो आपको airtel.in/airtel-dnd पर विजिट करना होगा। अब अपना मोबाइल नंबर डालें जिसमें आपको एक OTP सेंड किया जाएगा। अब वो ऑप्शन चुन लें जिसे आप ब्लाक करना चाहते हैं। 

अगर Vi के यूजर हैं तो आपको discover.vodafone.in/dnd पर जाना होगा। अब आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और नाम फिल करें। अब आपको एक ओटीपी मिलेगा जिसे फिल करने के बाद आपके सामने वो कैटेगरी आ जाएगी जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। 

BSNL यूजर को डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए मैसेज में लिखना होगा START DND और इसे 1909 पर सेंड करना होगा। अब आप वो कैटेगरी चुन ससकते हैं जिसे ब्लाक करना होगा।

यह भी पढ़ें- Android Phone में आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बैटरी होने लगती है डेड, चार्जिंग स्पीड भी हो जाती है स्लो

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement