Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Duplicate Train Ticket: खो गया है ट्रेन टिकट, ये है डुप्लीकेट कॉपी पाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

Duplicate Train Ticket: खो गया है ट्रेन टिकट, ये है डुप्लीकेट कॉपी पाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

Duplicate Train Ticket: कई बार लोगों से ट्रेन टिकट खो जाता है। ऐसे में आप डुप्लीकेट टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास एसी कोच में सीट थी, तो डुप्लीकेट टिकट जारी करने का शुल्क 100 रुपये होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 21, 2023 15:14 IST
Duplicate Train Ticket- India TV Paisa
Photo:CANVA ट्रेन की डुप्लीकेट टिकट कर सकते हैं प्राप्त

Duplicate Train Ticket: ट्रेन में यात्रा करते समय, टिकट और पहचान प्रमाण ले जाना आवश्यक है, बिना इन दो चीजों के ट्रेन में सफर करना मुश्किल है। ऐसे में अगर आपका ट्रेन टिकट खो जाए तो लोगों को बहुत परेशानी होती है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे के मौजूदा नियमों में हर समस्या का समाधान है। आरक्षित टिकट चोरी हो जाने, गुम हो जाने पर अब यात्रियों को डुप्लीकेट टिकट मिल सकता है।

टिकट खरीदने के दो तरीके हैं, पहला आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन और दूसरा पीआरएस काउंटर से। अपने खोए हुए टिकट को ऑनलाइन रिकवर करने के लिए, कोई भी आईआरसीटीसी के खाते में लॉग इन कर सकता है, और बुकिंग हिस्ट्री से डुप्लीकेट टिकट वापस प्राप्त कर सकता है और उसका प्रिंट आउट ले सकता है। लेकिन अगर आपने अपना टिकट आरक्षण विंडो यानी पीआरएस काउंटर से बुक किया है तो अपने टिकट पर धोखाधड़ी वाले रिफंड को रोकने के लिए टिकट के खो जाने की सूचना रेलवे आरक्षण कार्यालय को तुरंत देनी होगी।

डुप्लीकेट टिकट प्राप्त करने के लिए ये कीमत देनी होगी-

डुप्लीकेट टिकट कैसे प्राप्त करें इसकी सटीक प्रक्रिया को भारत रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट - indianrail.gov.in पर विस्तार से समझाया गया है। स्लीपर और सेकंड स्लीपर क्लास के लिए आपके डुप्लीकेट टिकट को प्रोसेस करने के लिए 50 रुपये का एक छोटा सा शुल्क लिया जाएगा। यदि आपके पास एसी कोच में सीट थी, तो डुप्लीकेट टिकट जारी करने का शुल्क 100 रुपये होगा। यदि आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म टिकट खो जाता है, तो आपको डुप्लीकेट टिकट प्राप्त करने के लिए अपने किराए का 50 प्रतिशत भुगतान करना होगा।

  • अगर यात्री का टिकट कन्फर्म होने के बाद फटा हुआ है तो उसे 25 फीसदी किराए पर डुप्लीकेट टिकट जारी किया जाएगा। वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए डुप्लीकेट टिकट जारी नहीं किया जा सकता है। यदि आपका खोया हुआ मूल टिकट ट्रेन के प्रस्थान से पहले मिल जाता है, तो आप डुप्लीकेट टिकट को वापस रेलवे काउंटर पर जमा कर सकते हैं और उन्हें मूल टिकट दिखा सकते हैं ताकि आपको पैसे मिल सके।
  • ट्रेन छूटने से पहले अगर आपको कन्फर्म ट्रेन टिकट नहीं मिलता है तो प्लेटफॉर्म टिकट आपके काफी काम आ सकता है। आप ट्रेन में मौजूद टीटीई से संपर्क कर सकते हैं और जितनी दूरी तय करना चाहते हैं, उसके लिए मौके पर ही टिकट बनवा सकते हैं।
  • निर्धारित किराए के साथ, टीटीई आपका टिकट जारी करने के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे लेगा। अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है तो बिना टिकट यात्रा करने पर आपको जुर्माना नहीं देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement