Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. दो मिनट में स्मार्टफोन की स्क्रीन से दूर होंगे स्क्रैच, इन घरेलू नुस्खों से फोन हो जाएगा एकदम नया

दो मिनट में स्मार्टफोन की स्क्रीन से दूर होंगे स्क्रैच, इन घरेलू नुस्खों से फोन हो जाएगा एकदम नया

अगर आपके नए स्मार्टफोन की डिस्प्ले में कुछ ही दिनों में स्क्रैच पड़ गए हैं तो आपको परेशान होने की जररूत नहीं है। आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों से इसे चंद मिनट में दूर कर सकते हैं। हालांकि आपको इनका इस्तेमाल करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 06, 2023 11:28 IST
smartphone,Tech news, how to clean mobile screen, how to clean mobile screen scratches, how to clean- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो घर बैठे आप आसान तरीकों से मोबाइल स्क्रीन पर आने वाले स्क्रैच को हटा सकते हैं।

How to Remove Scratches on Mobile Screen: आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में है और इसका इस्तेमाल पूरे दिन होता है। फोन को जितना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है उसके खराब होने के चांस भी उतने ही अधिक होते हैं। एक स्मार्टफोन की बॉडी में सबसे ज्यादा अगर कोई पार्ट यूज होता है तो वह है इसका डिस्प्ले, इसी वजह से नए स्मार्टफोन की डिस्प्ले भी कुछ ही दिनों में धूमिल सी नजर आने लगती है और स्क्रैच भी दिखने लगते हैं। कई बार डिस्प्ले में इतने स्क्रैच आ जाते हैं कि स्मार्टफोन ही भद्दा लगने लगता है। हालांकि कुछ ऐसे आसान तरीके हैं कि जिनसे आप स्मार्टफोन की डिस्प्ले के स्क्रैच को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। 

वैसे तो स्मार्टफोन की डिस्प्ले को सुरक्षित रखने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप उस पर एक टेम्पर्ड ग्लास लगा कर रखें। जब कभी ग्लास पर स्क्रैच लग जाएं तो आप इसे कम दाम में आसानी से चेंज करा सकते हैं लेकिन अगर आपने टेंपर्ड ग्लास नहीं रखा है और डिस्प्ले में स्क्रैच हैं तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। इन टिप्स से आप स्क्रैच और दाग-धब्बों को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। 

  1. बाजार में लगभग 50 रुपये की रेंज में आपको स्क्रीन क्लीनर लिक्विड आसानी से मिल जाएगा। डिस्प्ले के धब्बों को हटाने के लिए आप कॉटन के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

     

  2. आप टूथपेस्ट की मदद से भी फोन की स्क्रीन में आने वाले स्क्रैच को दूर कर सकते हैं। ये आसान तरीका कुछ ही सेकंड में स्क्रीन को चमकदार बना देगा। इसके लिए आपको मटर के दाने के बराबर कॉटन में टूथपेस्ट लेना है और स्क्रीन में हल्के हांथ से सफाई करनी है कुछ देर बाद स्क्रीन वाइप से इसे साफ कर लें। 
     
  3. आपने देखा होगा कि कार या फिर बाइक को धोने के बाद उसमें एक पॉलिश लगाई जाती है जिसे कार वैक्स कहा जाता है, आप स्मार्टफोन की डिस्प्ले को साफ करने के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कपड़े पर एक ड्रॉप पॉलिश लें और स्क्रीन पर चारो तरफ रगड़ें, इससे स्क्रीन चमकदार बन जाएगी। 
     
  4. आप घरों में नॉर्मल ग्लास को साफ करने वाले क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तरह के क्लीनर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि स्पीकर या फिर माइक में यह न जाएं नहीं तो फोन डैमेज हो सकता है।

यह भी पढ़ें- ये 5 स्मार्टफोन सिर्फ 25 मिनट में होते हैं फुल चार्ज, एक तो 10 मिनट से भी कम समय लेता है

यह भी पढ़ें- WhatsApp लाने वाला है गजब का फीचर, अब सेंड किए मैसेज में भी कर पाएंगे ये जरूरी काम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement