Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 5G के बाद अब 6G की तैयारी, भारत ने 100 पेटेंट हासिल किए, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

5G के बाद अब 6G की तैयारी, भारत ने 100 पेटेंट हासिल किए, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

अश्विनी वैष्णव ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक्स का क्षेत्र काफी जटिल है लेकिन इसके बावजूद हमारे वैज्ञानिक और इंजीनियर्स के साथ साथ शिक्षाविद अब तक 100 6G पेटेंट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि देश में 397 शहरों में 5G नेटवर्क को रोलआउट किया जा चुका है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 18, 2023 8:47 IST
ashwini vaishnaw, 6G Technology , 5G Technology , IT Minister Ashwini Vaishnaw, 6G in India, Tech - India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो 6G की स्पीड 5G की तुलना में करीब 100 गुना अधिक होगी।

6G in India Latest News: केंद्रीय आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (IT and Telecom Minister Ashwini Vaishnaw) ने गुरुवार एक बड़ी जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि भारत में 6G टेक्नोलॉजी के लिए 100 पेटेंट हासिल कर लिए गए हैं। पेटेंट लेने वालो में वैज्ञानिक, इंजीनियर और शिक्षा क्षेत्र के लोग शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह बात पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित भारत स्टार्टअप समिट (Bharat Startup Summit) में के दौरान कही। यूनियन मिनिस्टर ने कहा कि भारत मौजूदा समय में 5G टेक्नोलॉजी में भारत सबसे ऊंची और तेज छलांग लगा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने भारत 2030 के आसपास 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च कर सकता है।

6G टेक्नोलॉजी में यह देश है सबसे आगे

आपको बता दें कि इस समय 6G टेक्नोलॉजी की रेस में सबसे आगे दक्षिण कोरिया है। दक्षिण कोरिया 2028 तक 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च कर सकता है। अगर 6G नेटवर्क में इंटरनेट स्पीड की बात करे तो यह 5G की तुलना में करीब 100 गुना अधिक तेज होगी।

397 शहरों तक पहुंचा 5G नेटवर्क

अश्विनी वैष्णव ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक्स का क्षेत्र काफी जटिल है लेकिन इसके बावजूद हमारे वैज्ञानिक और इंजीनियर्स के साथ साथ शिक्षाविद अब तक 100 6G पेटेंट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि देश में 31 मार्च 2023 तक करीब 200 शहरों तक 5G सर्विस को पहुंचाने का लक्ष्य था लेकिन सेट टारगेट से कहीं आगे करीब 397 शहरों तक 5G नेटवर्क को रोलआउट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भारत भविष्य में बुनियादी ढांचे और व्यवसाय में परिवर्तन करके दुनिया की सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बन सकता है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब किसी देश को इतनी बड़े मुकाम तक पहुंचाना हो तो हजारों तरह के परिवर्तन करने की जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा गवर्नेंस सिस्टम, लॉजिस्टिक्स सिस्टम और बैंकिंग सिस्टम के साथ साथ खुद के बिजनेस के तरीकों में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। अगर हम इन क्षेत्रों में कारगर बदलाव ला सके तो ऐसी कोई ताकत नहीं है जो हमें 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से रोक सके।

99 फीसदी फोन्स भारत में ही बन रहे

आईटी मंत्री ने कहा भारत ने मोबाइल और स्मार्टफोन के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाई है। आज से करीब 10 साल पहले भारत में 99 प्रतिशत मोबाइल फोन इंपोर्ट किए जाते थे लेकिन आज करीब 99 प्रतिशत फोन्स यहीं तैयार होते हैं। दूरसंचार मंत्री ने कहा कि भारत ने अमेरिका को टेलीकॉम प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट भी शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें- सभी को घर बैठे मिलेगा VIP Mobile Number, नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा, जानें पूरा प्रॉसेस 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement