Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone Hacks: ये हैक्स आपके आईफोन को करेंगे तेजी से चार्ज

iPhone Hacks: ये हैक्स आपके आईफोन को करेंगे तेजी से चार्ज

आई फोन की धीमी चार्जिंग से परेशान हैं? तो कुछ बातों की जानकारी आपकी समस्या को खत्म कर सकती है। बस, आप को फोन को चार्जिंग पर लगाने से पहले उन बातों को ध्यान में रखना होगा। यह तरकीबें आपके फोन की चार्जिंग को कई गुना बढ़ा जाएंगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 06, 2022 19:17 IST
ये हैक्स आपके आईफोन को करेंगे तेजी से चार्ज- India TV Paisa
Photo:FILE ये हैक्स आपके आईफोन को करेंगे तेजी से चार्ज

हर कदम पर हमें हमारे फोन की जरूरत पड़ती है। वह डेड पड़ जाए तो ऐसा लगता है कि हमसे किसी ने हमारी लाइफ लाइन को छीन लिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला चार्जिंग के लिए क्या जुगत लगानी? पर, फटाफट से अपने डेड पड़ चुके आई फोन को चार्ज करने के लिए आप कुछ जुगत लगा सकते हैं। आपका आईफोन थोड़ा सा पुराना हो चुका है तब तो यह जुगाड़ आपके काफी काम आएंगे। पुराने फोन आमतौर पर चार्ज होने में थोड़ा ज्यादा समय लगाते हैं।

आई फोन को कर दें ऑफ

अपने आईफोन को झटपट चार्ज करना चाहते हैं तो उसे चार्जर से कनेक्ट करने से पहले उसे ऑफ कर दें। वह तेजी से चार्ज होगा। अगर आप फ्लाई मोड पर डालकर उसे चार्ज करना पसंद करते हैं तो यह समझ लीजिए कि उस दौरान भी स्क्रीन बंद होने के बाद भी फोन काम कर रहा होता है जैसे नोटीफिकेशन भेजना, एप्लिेकेशन रिफ्रेश करना आदि। तो बेहतर होगा कि आप फोन को स्विच ऑफ करके ही चार्ज करें।

मोड का रखें ख्याल

आप बहुत व्यस्त रहते हैं या लोगों से कनेक्ट रहना चाहते हैं और फोन को ऑफ करके चार्ज नहीं करना चाहते। तो, उसे लो लाइड मोड या फिर डार्क मोड में डालकर चार्ज करें। आप बैट्री की खर्च को कम करने के लिए ब्राइटनेस भी घटा सकते हैं। यह ओलएड स्क्रीन वाले आई फोन के लिए एकदम सटीक रहेगा।

फ्लाइट मोड पर बैट्री कम होगी ड्रेन

फ्लाइट मोड पर आपके वाई फाई, जीएसएम बैंड यानी नेटवर्क रिसीविर काम करना बंद कर देते हैं। पूरे फोन में सबसे ज्यादा बैट्री की खपत इन्हीं के कारण होती है। जब बैट्री ड्रेन कम होगी तो चार्जिंग फास्ट होगी ही। 

तेज चार्जर का करें प्रयोग

आईफोन चार्जर नहीं देता। तो फास्ट चार्जिंग के लिए बेहतर होगा कि आप ब्रांड का ही चार्ज लें या एप्पल द्वारा रेकमेंड्ड चाजर्स का ही प्रयोग करें। यूं तो आपके पास पुराने आई फोन का चार्जर होगा ही। अगर नहीं है तो बेहतर होगा एप्पल द्वारा सुझाए गए निर्धारित वोल्ड के चार्जर का प्रयोग करें।

एप्स को कर दें ऑफ

अपने आई फोन को तेजी से चार्ज करने के लिए बैट्री ड्रेन को कम करना भी जरूरी है। इसके लिए आप बैकग्राउंड में लगातार चलने वाली एप्पस को बंद कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाकर उस समय इस्तेमाल में न आने वाले एप्पस जैसे मैप, मेल, सर्च इंजन, सफारी आदि को चुन कर बंद कर दीजिए। फोन तेजी से चार्ज होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement