Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ट्विटर के बदलते नियम के बीच Koo App ने लॉन्च किया कंटेंट मॉडरेशन के लिए शानदार फीचर्स, यूजर्स को मिलेगा फायदा

ट्विटर के बदलते नियम के बीच Koo App ने लॉन्च किया कंटेंट मॉडरेशन के लिए शानदार फीचर्स, यूजर्स को मिलेगा फायदा

कू ऐप ट्विटर का ऑप्शन है, जो भारत में बनाया गया है। इंडिया में लोग इसे काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। अब यह धीरे-धीरे ग्लोबल हो रहा है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 26, 2023 17:04 IST
Koo App  - India TV Paisa
Photo:FILE Koo App ने लॉन्च किया कंटेंट मॉडरेशन के लिए शानदार फीच

Social Media App: भारत के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App ने नए सक्रिय कंटेंट मॉडरेशन फीचर्स को लॉन्च किए जाने की घोषणा की है। इन शानदार फीचर्स को यूजर्स को सुरक्षित और बेहतर सोशल मीडिया अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। कू ऐप द्वारा विकसित किए गए नए ये फीचर्स 5 सेकंड से भी कम वक्त में किसी भी प्रकार की नग्नता या बाल यौन शोषण सामग्री का सक्रिय रूप से पता लगाने और ब्लॉक करने तथा गलत सूचनाओं को चिह्नित करके उसे प्लेटफॉर्म से हटाने का काम करते हैं। बता दें कि कू ऐप ट्विटर का ऑप्शन है, जो भारत में बनाया गया है। 

ये है सेफ्टी फीचर्स

कू ऐप द्वारा स्वयं निर्मित 'नो न्यूडिटी एल्गोरिद्म’ यूजर्स द्वारा बाल यौन शोषण सामग्री या नग्नता या यौन सामग्री वाली तस्वीर या वीडियो का सक्रिय रूप से तुरंत पता लगाता है और इसे अपलोड करने की किसी भी कोशिश को रोकता है। ये पता लगाने और ब्लॉक करने में 5 सेकंड से भी कम का वक्त लेता है। ये एल्गोरिद्म यौन सामग्री पोस्ट करने वाले यूजर्स को सामग्री पोस्ट करने, अन्य यूजर्स द्वारा खोजे जाने, ट्रेंडिंग पोस्ट में शामिल किए जाने, किसी भी ढंग से अन्य यूजर्स के साथ जुड़ने में सक्षम होने और उसका तुरंत पता लगाने में सक्षम है साथ ही उसे ब्लॉक भी करता है। अत्यधिक रक्त या हिंसा वाली सामग्री को यूजर्स के लिए चेतावनी के साथ ओवरले किया जाता है। फोटो या वीडियो या मशहूर हस्तियों की जानकारी का इस्तेमाल कर मिलती-जुलती या फर्जी प्रोफाइल बनाने वालों का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए कू द्वारा निर्मित 'मिसरेप एलगोरिद्म’ लगातार प्लेटफॉर्म को स्कैन करता रहता है। इनका पता चलने पर जानी-मानी शख्सियतों की तस्वीरों और वीडियो को तुरंत प्रोफाइल से हटा दिया जाता है और ऐसे खातों को भविष्य में खराब व्यवहार की निगरानी के लिए चिह्नित कर दिया जाता है।

मिसइन्फो एंड डिसइन्फो पर कर रहा काम

कू ऐप का बनाया हुआ 'मिसइन्फो एंड डिसइन्फो एल्गोरिद्म’ सक्रिय रूप से रीयल टाइम में, सभी वायरल और रिपोर्ट की गई नकली खबरों (फेक न्यूज) को सार्वजनिक और निजी स्रोतों के आधार पर स्कैन करता है, ताकि किसी पोस्ट पर दी गई गलत सूचना और दुष्प्रचार का पता लगाया जा सके और उसे लेबल किया जा सके, जिससे मंच पर वायरल गलत सूचना का प्रसार कम हो जाए। बता दें कि कू ऐप दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जो 20 से अधिक वैश्विक भाषाओं में उपलब्ध है। यह प्लेटफॉर्म यूजर्स के बीच राय और विचारों के मुक्त आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने के साथ ही दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाली सामग्री को हटाने के लिए संबंधित देश के कानून का पालन करता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement