Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. पानी में गिर गया है फोन, तो ना हों परेशान, बस अपनाएं ये ट्रिक्स

Mobile phone solution: पानी में गिर गया है फोन, तो ना हों परेशान, बस अपनाएं ये ट्रिक्स

अगर आपका मोबाइल फोन पानी में गिर गया है तो सबसे पहले उसे जितनी जल्दी हो सके पानी से बाहर निकालकर अच्छे से पौंछ लें। ध्यान रहें ऐसे में ड्रायर का इस्तेमाल न करें न ही चावल के डब्बे में फोन में रखें। इससे खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 09, 2023 19:51 IST
Mobile Phone- India TV Paisa
Photo:CANVA पानी में गिरने के बाद मोबाइल फोन को ऐसे करें ठीक

Mobile phone solution: स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता, यह हर किसी को प्रिय होता है। अगर मोबाइल फोन को कुछ हो जाए तो हाथ पैर ठंडे हो जाते हैं। ऐसे में क्या हो अगर इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट और फोटोज से भरा आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए। ऐसा सोचने भर से व्यक्ति परेशान हो जाता है, लेकिन अगर ऐसा हो जाए तो समझ नहीं आता है कि क्या करें। तो ऐसी स्थिति आने से पहले अगर आपको पता हो कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए तो आप अपनी चिंता को थोड़ा कम कर सकते हैं।

आज हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप ऐसी परेशानी होने पर अपना सकते हैं। वैसे तो ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कई तरीके सुझाए जाते हैं, लेकिन आपको वही तरीका अपनाना चाहिए जो सही हो। यानी ऐसे समय में इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां क्या सलाह देती हैं, यह मायने रखता है।

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर गया है तो सबसे पहले कोशिश होनी चाहिए कि फोन को जल्द से जल्द बाहर निकाल लें। पूरी कोशिश करें कि स्मार्टफोन में कम से कम पानी जाए। स्मार्टफोन को पानी से निकालने के तुरंत बाद स्विच ऑफ कर दें। इसके साथ ही आइए अब जानते हैं किन तरीको को अपनाकर आप समस्या का समाधान पा सकते हैं।

स्मार्टफोन को इन तरीकों से सुखाने की कोशिश करें-

स्मार्टफोन को पानी से निकालने के बाद फोन की बाहरी बॉडी पर लगे पानी को तुरंत हल्के या सूती कपड़े की मदद से साफ कर लें। इसके लिए आप तौलिए की भी मदद ले सकते हैं। स्मार्टफोन का पानी पोंछने के बाद उसे पंखे के नीचे सुखाने की कोशिश करें। इसके अलावा स्मार्टफोन को सुखाने के लिए सिलिका जेल बीड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मार्टफोन से पानी पोंछने के बाद एक बड़े कंटेनर में रखें और इसे सिलिका जेल बीड्स से भर दें। इस कन्टेनर का ढक्कन लगाकर कम से कम 72 घंटे तक प्रतीक्षा करें। सिलिका जेल मोतियों में नमी को सोखने की क्षमता रखता है। इसलिए यह तरीका कारगर हो सकता है।

स्मार्टफोन को सुखाने के लिए ये काम न करें-

कुछ लोग स्मार्टफोन को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रहे कि ऐसा करने से स्मार्टफोन खराब हो जाता है। इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें। इसके अलावा स्मार्टफोन को चावल के बर्तन में भी रखने से बचें। ऐसे में भी स्मार्टफोन खराब हो जाता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement