Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. वैश्विक स्तर पर फरवरी में 17 हजार से अधिक टेक कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी

Job Crisis: प्राइवेट सेक्टर में मंदी की मार, वैश्विक स्तर पर फरवरी में 17 हजार से अधिक टेक कर्मचारियों ने गंवाई नौकरी

आर्थिक मंदी किसी महामारी से कम नहीं है. दुनिया के कई विकसित देश भी इस समय मंदी की चपेट में है और इसका सीधा असर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार 2023 में करीब 1.10 लाख से अधिक कर्मियों की नौकरी जा चुकी है.

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 12, 2023 15:04 IST
Recession, Job, Job Crisis, Job News, Tech News, Tech News in Hindi- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो दुनिया के कई देशों में इस समय मंदी की वजह से कर्मचारियों की नौकरी छिन रही है.

Job Crisis in Private Sector: टेक उद्योग में 17,400 से अधिक कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर फरवरी के महीने में नौकरी खो दी है। भारत में भी कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है. 2023 में अब तक, दुनिया भर में लगभग 340 कंपनियों ने 1.10 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है।

इस महीने छंटनी शुरू करने वाली प्रमुख कंपनियों में याहू, बायजू, गो डैडी, गिटहब, ईबे, ऑटो डेस्क, ओएलक्स ग्रुप और अन्य शामिल हैं। लेऑफ डॉट एफवाईआई की वेबसाइट के अनुसार, जनवरी में 1 लाख के करीब लोगों ने वैश्विक स्तर पर जनवरी के महीने में नौकरी खो दी।

अकेले जनवरी में दुनिया भर में 288 से अधिक कंपनियों द्वारा औसतन प्रतिदिन 3,300 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। मंदी की आशंकाओं के बीच आने वाले दिनों में नौकरियों में और कटौती की संभावना है। पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों को निकालने के बाद, मेटा (पूर्व में फेसबुक) कथित तौर पर अपने कर्मचारियों की संख्या को और कम करने की योजना बना रहा है।

एविएशन कंपनी बोइंग इस साल फाइनेंस और एचआर वर्टिकल में 2,000 नौकरियों की कमी कर रही है और कंपनी इनमें से एक तिहाई जॉब टाटा कंसल्टिंग सर्विसेज (टीसीएस) को बेंगलुरु में आउटसोर्स करती है. 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 1,54,336 कर्मचारियों की छंटनी की थी। अब तक ढाई लाख से ज्यादा टेक कर्मचारियों की नौकरी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- आधी कीमत में मिल रहा है 1 लाख वाला MacBook Air M1, यहां जानें डिस्काउंट ऑफर पाने की पूरी डिटेल

यह भी पढ़ें-  क्या फरवरी 2023 में Apple iPhone14 खरीदने के लायक है? खरीदने से पहले जान लें इसकी कुछ बड़ी कमियां

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement