Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एक ही नंबर से दो अलग-अलग डिवाइस पर कैसे चलाएं Whatsapp? बड़े काम की है ये ट्रिक

एक ही नंबर से दो अलग-अलग डिवाइस पर कैसे चलाएं Whatsapp? बड़े काम की है ये ट्रिक

आपने आज तक लोगों को फोन पर व्हॉट्सएप का एक ही अकाउंट चलाते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्रिक ऐसी भी है जिसकी मदद से यूजर सिंगल डिवाइस पर दो व्हॉट्सएप अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 07, 2023 18:56 IST
Run two WhatsApp accounts on single Android smartphone
- India TV Paisa
Photo:FILE Run two WhatsApp accounts on single Android smartphone

क्या आपके भी दो व्हॉट्सएप अकाउंट हैं? क्या आप उन्हें ऑपरेट कर रहे हैं? ज्यादातर लोग अपने दो व्हॉट्सएप अकाउंट को दो अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दो हैंडसेट खरीदना या संभावना कई यूजर्स के लिए सिरदर्दी का काम हो सकता है। ऐसे में आप चाहें तो अपने दो व्हॉट्सएप अकाउंट्स को एक ही डिवाइस पर चला सकते हैं। हालांकि इसके लिए एकमात्र जरूरी शर्त ये है कि आपके पास दो अलग-अलग मोबाइल नंबर होने चाहिए।

आमतौर पर एक स्मार्टफोन पर एक व्हॉट्सएप अकाउंट को ही ओपन किया जा सकता है। कंपनी के FAQ page पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 'यूजर का व्हॉट्सएप अकाउंट एक फोन पर एक ही नंबर पर वेरीफाइड हो सकता है। यदि आपके पास एक डुअल सिम कार्ड फोन है तब भी आपको व्हॉट्सएप अकाउंट को वेरीफाई कराने के लिए एक ही नंबर को चुनना होगा। आपके पास एक ही नंबर पर दो व्हॉट्सएप अकाउंट चलाने का कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

हालांकि, एक ट्रिक है जिसकी मदद से एंड्रॉयड यूजर सिंगल डिवाइस पर दो व्हॉट्सएप अकाउंट को चला सकते हैं। इसके लिए यूजर को एक डुअल ऐप का इस्तेमाल करना होगा। आप इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आइए अब आपको इस ऐप की मदद से सिंगल स्मार्टफोन पर दो व्हॉट्सएप अकाउंट को एक्टिव करने का तरीका बताते हैं।

डुअल ऐप के जरिए कैसे चलाएं 2 व्हॉट्सएप अकाउंट्स?

अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करने के बाद सेटिंग्स में जाएं और स्क्रॉल डाउन करने के बाद 'ऐप्स' पर टैप करें। यहां 'डुअल ऐप्स' को सिलेक्ट करने के बाद 'क्रिएट' पर क्लिक करें। इसके बाद व्हॉट्सएप को सिलेक्ट करें। अब ऐप लॉन्चर पर जाएं और डुअल ऐप आइकन को ओपन करें। इसके बाद दूसरे नंबर के साथ अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को सेट करें और इस्तेमाल करना शुरू करें।

सैमसंग डिवाइस यूजर करें ये सेटिंग्स

सिंगल डिवाइस पर दो व्हॉट्सएप अकाउंट चलाने के लिए सेटिंग्स पर जाएं। एडवांस फीचर पर क्लिक करें और डुअल मैसेंजर के सर्च में जाकर स्क्रॉल डाउन करें। अब जो ऑप्शन आपको स्क्रीन पर दिखाई दें, उनमें से व्हॉट्सएप पर क्लिक करें। फिर ऐप लॉन्चर पर जाएं और दूसरे नंबर के साथ नए व्हॉट्सएप अकाउंट को चलाने की सेटिंग्स को पूरा करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement