Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Tips To Buy an Used Phones: आंख बंद करके न खरीद दें सस्ता सेकंड हैंड मोबाइल, इन चीजों को जरूर चेक करें

आंख बंद करके न खरीदें सस्ता सेकंड हैंड स्मार्टफोन, iPhone में इन चीजों को जरूर चेक करें

सेकंड हैंड मोबाइल अच्छे फीचर्स के साथ सस्ते दाम में तो मिल जाते हैं लेकिन, कई बार इन्हें लेने में बड़ा खतरा भी होता है। अगर आप कम दाम में सेकंड हैंड स्मार्टफोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 17, 2023 10:15 IST
 Second Hand Mobile, cheap Mobile, old phone buying guide, old phone- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो सेकंड हैंड मोबाइल लेने से पहले उसकी डिस्प्ले को ठीक से जरूर चेक कर लें।

Second Hand Smartphone Buying Tips: आज के दौर में स्मार्टफोन एक बेहद जरूरी डिवाइस हो गया है। मार्केट में स्मार्टफोन्स के बहुत से ऑप्शन्स मौजूद हैं। लेकिन, एक अच्छा स्मार्टफोन लेने के लिए मोटी रकम भी खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में कई यूजर्स उन मार्केट की तरफ रुख करने लगते हैं जहां से सस्ते दाम में सेकंड हैंड मोबाइल को खरीदा जा सकता है। सेकंड हैंड मोबाइल को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खरीदा जा सकता है। 

 

सेकंड हैंड मोबाइल अच्छे फीचर्स के साथ सस्ते दाम में तो मिल जाते हैं लेकिन कई बार इन्हें लेने में बड़ा खतरा भी होता है। अगर आप कम दाम में सेकंड हैंड स्मार्टफोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप एक सेकंड हैंड iPhone (How To Check Second Hand iPhone) खरीदने जा रहे हैं तो आपको और भी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। 

सेकंड हैंड स्मार्टफोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • सेकंड हैंड मोबाइल लेते समय जरूर चेक करें कि कहीं वह फोन वाटर डैमेज तो नहीं।
  • सेकंड हैंड मोबाइल लेने से पहले उस मोबाइल के IMEI नंबर को ऑनलाइन चेक करें, कहीं वह मोबाइल चोरी वाला तो नहीं है। इसके साथ ही यह भी देखें कि कहीं स्मार्टफोन को सर्विस प्रवाइडर की तरफ से ब्लैकलिस्ट तो नहीं किया गया। 
  • सेकंड हैंड स्मार्टफोन लेते समय अगर वह फोन अंडर वारंटी है तो उसे अपने नाम जरूर ट्रांसफर करा लें। 
  • फोन लेते समय उसकी बैटरी को चेक करें। खरीदारी से पहले फोन को चार्ज करके देखें और फिर कुछ देर तक उसमें वीडियो चला कर देखें इससे बैटरी ड्रेन का पता लग जाएगा।
  • सेकंड हैंड मोबाइल में सिम डालकर उससे कॉल करके कनेक्टिवटी को चेक करें। कहीं फोन में कॉल ड्रॉप या फिर स्पीकर में कोई खराबी तो नहीं है।
  • स्क्रीन की ब्राइटनेस को चेक करें। इसके लिए आप स्क्रीन पर एक व्हाइट वॉल पेपर लगाएं और उसे जूम करें। अब स्क्रीन के कॉर्नर को देखें कहीं कोई पीलापन तो नहीं दिख रहा। 
  • फोन लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको सभी ओरिजनल एसेसरीज मिल रही हैं या नहीं। अगर आपको ओरिजनल ऐसेसरीज नहीं मिल रही तो आप फोन की कीम कम करा सकते हैं। 
  • अंत में सबसे अहम बात यह कि सेकंड हैंड मोबाइल को कभी भी बिना बिल या फिर स्लिप के न खरीदें। भविष्य में किसी तरह की परेशानी होने पर यह बिल आपकी काफी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- eSIM Activate Process: अपने फिजिकल सिम को इस तरह से eSIM में बदलें, Jio के लिए यह है पूरा प्रॉसेसे

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement