Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. अब Free में यहां ले सकते हैं T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का पूरा मजा, Amazon ने दी ये बड़ी खुशखबरी

अब Free में यहां ले सकते हैं T20 World Cup 2022 का पूरा मजा, Amazon ने दी ये बड़ी खुशखबरी

आजकल मोबाइल पर आसानी से मैच देखे जा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिसकी मदद से आप बिना पैसा दिए दिन भर कहीं भी कभी भी मैच का स्कोर पता कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 27, 2022 12:17 IST
Amazon- India TV Paisa
Photo:FILE Amazon

भारत सहित दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस समय ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (T20 Cricket World Cup) पर है। हर दिन हो रहे कांटे के मुकाबले कोई भी नहीं छोड़ना चाहता। हर कोई अपनी व्यस्तता और सहूलियत को देखते हुए विश्व कप के मैच देखने का इंतजाम कर रहा है। आजकल मोबाइल पर आसानी से मैच देखे जा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिसकी मदद से आप बिना पैसा दिए दिन भर कहीं भी कभी भी मैच का स्कोर पता कर सकते हैं। 

विश्वकप के मैचों की लाइव कमेंटरी की यह सुविधा दे रहा है अमेजन का वर्चुअल असिस्टेंस एलेक्सा (Alexa)। आप एलेक्सा (Amazon Alexa) की मदद से मैच की लाइव कमेंटरी के साथ ही साथ मैच से जुड़े सभी अपडेट पता कर सकते हैं। आपको सिर्फ कहना होगा "एलेक्सा, लाइव क्रिकेट कमेंट्री शुरू करें"। ('Alexa, start live cricket commentary')

क्या-क्या मिलेगा एलेक्सा पर 

अमेजन ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा को ऑफीशियल लाइव क्रिकेट कमेंट्री (cricket commentary) और स्कोर (India Match Score) प्राप्त करने के लिए अपडेट किया है। स्मार्ट स्पीकर डिवाइस पर टी20 वर्ल्ड कप 2022 से लाइव क्रिकेट कमेंट्री खेलने में सक्षम होंगे। यहां पर क्रिकेट प्रेमी एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट से हालिया मैच की जानकारी, जैसे मैच के शिड्यूल, स्कोर, टीम शीट, खिलाड़ी के मैचे आँकड़े। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग मैचों के लिए रिमाइंडर सेट करने और पसंदीदा टीम के फिक्स्चर का ट्रैक रखने के लिए किया जा सकता है।

जानिए किन डिवाइस पर मिलेगी सुविधा

एलेक्सा का यह फीचर आप एलेक्सा इको स्मार्ट स्पीकर पर सुन सकते हैं। इसके अलावा अन्य अमेजन डिवाइस जैसे फायर टीवी, एलेक्सा मोबाइल ऐप और अमेजन की शॉपिंग ऐप पर सुन सकते हैं। शॉपिंग एप पर यह सुविधा एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। यूजर्स को ट्यून करने के लिए बस "एलेक्सा, लाइव क्रिकेट कमेंट्री शुरू करें" कहना होगा।

फ्री में मिलेगी यह सुविधा 

मैच के अपडेट पाने की यह सुविधा फ्री में उपलब्ध है। यानि मैच के दौरान कमेंट्री सुनने के लिए आपको कोई अ​तिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे। कंपनी ने कहा कि एलेक्सा पिछले मैचों की जानकारी का उपयोग मौजूदा चल रहे मैचों का विश्लेषण करने के लिए अपेक्षित विजेताओं, पारी के स्कोर और बहुत कुछ बताने के लिए कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में कहा था कि Amazon Alexa को हिंदी भाषा में अनुरोधों की संख्या में पिछले साल 52 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

प्रतिदिन लाखों लोग करते हैं गाना सर्च 

भारत में अमेजन पर ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ग्राहकों ने संगीत, सूचना, क्रिकेट स्कोर, स्मार्ट होम कंट्रोल, अलार्म/रिमाइंडर सेट करने आदि के लिए हिंदी और हिंग्लिश में अमेज़ॅन एलेक्सा वॉयस सेवा के साथ दिन में लाखों बार बातचीत की है। इससे पहले, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि इस साल स्मार्ट घरेलू उपकरणों का वैश्विक स्थापित आधार दो अरब उपकरणों से अधिक हो गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement