Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बहुत काम की है ये 5 सरकारी ऐप्स, जिसे iPhone यूजर्स नहीं कर सकते इस्तेमाल

बहुत काम की है ये 5 सरकारी ऐप्स, जिसे iPhone यूजर्स नहीं कर सकते इस्तेमाल

लोगों की सहायता के लिए बहुत सारे सरकारी ऐप्स उपलब्ध हैं। स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लोग अलग-अलग राज्य और सरकार के कामकाज के लिए नजर बनाएं रखते हैं। इनमें 5 ऐसे सरकारी ऐप्स हैं, जिन्हें iPhone यूजर्स चाह कर भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 16, 2023 6:00 IST
5 government apps that are not used in iPhone- India TV Paisa
Photo:CANVA सरकारी ऐप्स जिसे नहीं कर सकते आईफोन में इस्तेमाल

आमतौर पर लोग किसी भी चीज की जानकारी लेने के लिए इंटरनेट पर इस सर्च करते हैं। वहीं दूसरी तरफ अलग-अलग ऐप्स भी मौजूद हैं, जिससे सटीक जानकारी लेना बेहद आसान है। सरकार की तरफ से भी लोगों की सहायता के लिए कई ऐप्स बनाए गए हैं। इसे कंप्यूटर या लैपटॉप पर वेबसाइट के जरिए इस्तेमाल करना आसान है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर भी ऐप डाउनलोड करें इसे उसे कर सकते हैं। लेकिन इन 5 सरकारी ऐप्स को iPhone यूजर्स चाह कर भी इस्तेमाल नहीं कर सकते।

1. MyGrievance

MyGrievance अप की मदद से नेशनल इनफॉरमेशन सेंटर और लोक सेवा विभाग से जुड़ी जानकारी लेना आसान है। इसके अलावा किसी भी तरह की शिकायत अब इस ऐप पर कर सकते हैं। यह सरकारी ऐप iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. myCGHS

myCGHS android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे iPhone यूजर्स के लिए नहीं बनाया गया है। इस सरकारी ऐप को आईफोन यूजर्स केवल कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। myCGHS को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डिजाइन किया गया है। इसके जरिए डॉक्टर और अन्य कल्याणकारी केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

3. Jeevan Pramaan

जिन सरकारी ऐप को लोगों की सहायता के लिए डेवलप किया गया है उनमें Jeevan Pramaan भी शामिल है। इस ऐप के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है। दरअसल इस सरक्रज ऐप को केवल पेंशनभोगी के जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए बनाया गया है। ये गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। इसे iPhone यूजर्स डाउनलोड नहीं कर सकते। 

4. PMO India

PMO India फिलहाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे आईफोन iPhone इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े अपडेट लेने के लिए इस ऐप को डेवलप किया गया था। ये कुल 13 भाषाओं को सपोर्ट करता है। मन की बात की रिकॉर्डिंग सुनने के लिए इस ऐप पर विकसित कर सकते हैं।

5. Yogyata

Yogyata ऐप का इस्तेमाल iPhone यूजर्स नहीं कर सकते हैं। इसे केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही लॉन्च किया गया है। इस ऐप पर ऑनलाइन नई-नई चीजें सीख सकते हैं। इसके आधार पर आप आगे चलकर नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे। नई चीजें सीखने के बाद आप इस ऐप से सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement