Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. पंखे खरीदने का यही है सही वक्त, सस्ते दामों पर मिल जाएंगे अच्छे प्रोडक्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

पंखे खरीदने का यही है सही वक्त, सस्ते दामों पर मिल जाएंगे अच्छे प्रोडक्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

भारत में अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है, लेकिन गर्मियों के पहले ही पंखों की कीमतों में गर्मी देखने को मिल सकती है। बता दें कि पंखों की कीमतों में यह बढ़ोतरी गर्मियों के पहले ही हो जायेगी, वहीं यह मूल्यवृद्धि सरकार के एक नियम बदलने के कारण हो रही है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 14, 2023 18:55 IST
Fan Price is increase this year- India TV Paisa
Photo:CANVA इस साल पंखों के दामों में देखने को मिलेगी तेजी

मौजूदा समय में देश की आधी आबादी कड़ाके की सर्दी का सामना कर रही है। दूसरी ओर सर्दियों में ही पंखों के दामों में गर्मी आने वाली है। बता दें कि पंखों के दामों में जल्द ही 20 % प्रतिशत की वृद्धि होने वाली है। ऐसे में आपकी जेब पर आगे बोझ पड़ सकता है। वहीं यह वृद्धि सरकार के एक नियम बदलने के कारण हो रही है। आज हम आपको पंखों की मूल्यवृद्धि से जुड़ी हर बात बतलाने वाले हैं। 

यह नियम होगा लागू, बढेंगी कीमतें

बता दें कि एक जनवरी, 2023 से पंखों में भी 5 स्टार रेटिंग अनिवार्य कर दी गयी है, इसके पहले यह इनके लिये अनिवार्य नहीं थी। दूसरी ओर यह नियम सीलिंग फैन, फर्राटा फैन, टेबल फैन आदि सब पर लागू होगा, लेकिन कीमतें बढ़ने के साथ ही इनकी गुणवत्ता पर भी सुधार आयेगा और साथ ही आपकी बिजली भी 30 से 50 % प्रतिशत तक बचेगी। 

ये है 5 स्टार रेटिंग

भारत सरकार से संबद्ध संगठन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएन्सी (BEE) ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिये 5 स्टार रेटिंग की शुरुआत की थी, जिसके तहत उपकरण में उसकी गुणवत्ता देखकर रेटिंग का निर्धारण किया जाता है। वहीं अब यह पंखों में भी अनिवार्य रूप से देखने को मिलेगी। 

ये पंखे आयेंगे इस नियम के अंतर्गत

वहीं बीईई के नये नियमानुसार बिजली से चलने वाले सभी पंखों पर स्टार रेटिंग दी जायेगी, जहां एक स्टार रेटिंग वाला पंखा कम से कम 30 % फीसद तक बिजली की बचत हो सकती है। ऐसे में पंखों के दाम बढ़ने से आपकी बिजली की खपत भी कम होगी। 

ये है पंखे बनाने वाली कंपनियों USHA-ORIENT की प्रतिक्रिया

वहीं उषा के CEO दिनेश छाबड़ा ने इस नये नियम पर बोलते हुये कहा है कि स्टार रेटिंग वाले पंखों से ग्राहकों का बिजली का बिल कम होगा, लेकिन इसके लिये उन्हें पंखों की कीमत अधिक चुकानी होगी। वहीं उषा का 5 स्टार रेटिंग वाला पंखा 20  प्रतिशत तक महंगा होगा, वहीं एक स्टार रेटिंग वाले पंखे में 5-7 % प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। दूसरी ओर ORIENT के CEO राकेश खन्ना ने इसे बड़ा बदलाव कहा है, उन्होंने कहा कि- स्टार रेटिंग के पंखे आने से ग्राहकों को सुपीरियर पंखे मिलेंगे, जिससे बिजली अधिक बचेगी। वहीं ORIENT के पंखों में मूल्य की वृद्वि 5-7 % फीसद तक हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement