1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डाउ जोंस सूचकांक में हिंडाल्को को फिर मिली जगह, बनी दुनिया की एक मात्र एल्युमिनियम कंपनी

डाउ जोंस सूचकांक में हिंडाल्को को फिर मिली जगह, बनी दुनिया की एक मात्र एल्युमिनियम कंपनी

सूचकांक में शामिल कंपनियां बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की 2,500 बड़ी कंपनियों के दस फीसदी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 17, 2021 9:15 IST
डाउ जोंस सूचकांक में...- India TV Paisa
Photo:FILE

डाउ जोंस सूचकांक में हिंडाल्को को फिर मिली जगह, बनी दुनिया की एक मात्र एल्युमिनियम कंपनी

Highlights

  • हिंडाल्को वर्ष 2021 में सूचकांक का हिस्सा बनने वाली इकलौती एल्युमिनियम कंपनी है
  • सूचकांक के निर्धारण में कंपनियों के पर्यावरण, शासन एवं सामाजिक मानदंड का ध्यान रखा जाता है

नयी दिल्ली। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड को एक बार फिर डाउ जोंस संवहनीयता सूचकांक (डीजेएसआई) 2021 में दुनिया की सर्वाधिक संवहनीय एल्युमिनियम कंपनी चुना गया है। आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी हिंडाल्को ने मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। इसके मुताबिक हिंडाल्को वर्ष 2021 में डीजेएसआई विश्व सूचकांक का हिस्सा बनने वाली इकलौती एल्युमिनियम कंपनी है। 

हिंडाल्को के प्रबंध निदेशक सतीश पई ने इस सूची में शामिल किए जाने को कंपनी के समग्र रवैये का प्रमाण बताते हुए कहा कि यह उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इस सूचकांक में शामिल कंपनियां बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की 2,500 बड़ी कंपनियों के दस फीसदी का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस सूचकांक के निर्धारण में कंपनियों के पर्यावरण, शासन एवं सामाजिक मानदंड और दीर्घकालिक आर्थिक परिदृश्य का ध्यान रखा जाता है। इसके साथ ही कंपनी डीजेएसआई एमर्जिंग मार्केट सूचकांक में अपनी सदस्यता बनाए रखने में भी सफल रही है।

मेन्सा ब्रांड्स ने जुटाए 1,004 करोड़ रुपये 

मेन्सा ब्रांड्स ने अल्फा वेव वेंचर्स की अगुआई में वित्तपोषण दौर में 13.5 करोड़ डॉलर या 1,004 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके आधार पर कंपनी का मूल्यांकन एक अरब डॉलर से अधिक बैठता है। एक बयान में कहा गया है कि श्रृंखला-बी वित्तपोषण दौर में प्रोसस वेंचर्स (नैस्पर्स) और सभी मौजूदा निवेशकों एस्सल पार्टनर्स, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट ने भी भाग लिया। कारोबार शुरू करने के छह माह में मेन्सा इक्विटी और ऋण के रूप में 30 करोड़ डॉलर जुटा चुकी है। 

Write a comment
bigg boss 15