Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने जून में अब तक 20,574 करोड़ रुपये का निवेश किया

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने जून में अब तक 20,574 करोड़ रुपये का निवेश किया

एक से 12 जून के बीच FPI का शेयर बाजारों में 22,840 करोड़ रुपये निवेश

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 14, 2020 15:58 IST
FPI inflow- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

FPI inflow

नई दिल्ली। दुनिया के उभरते बाजारों में नकदी की बेहतर स्थिति के चलते पूंजी प्रवाह बढ़ने के साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय पूंजी बाजारों में जून में अब तक शुद्ध रूप से 20,574 करोड़ रुपये की पूंजी डाली है। ताजा डिपोजिटरी आंकड़ों के अनुसार एक जून से 12 जून के बीच एफपीआई ने शेयर बाजारों में 22,840 करोड़ रुपये की पूंजी डाली। वहीं बांड्स से 2,266 करोड़ रुपये की पूंजी निकाली गई। इस प्रकार, शुद्ध रूप से 20,574 करोड़ रुपये का पूंजी प्रवाह हुआ। इससे पहले, एफपीआई लगातार तीन महीने शुद्ध बिकवाल बने रहे। उन्होंने मई में 7,366 करोड़ रुपये, अप्रैल में 15,403 करोड़ रुपये और मार्च में रिकार्ड 1.1 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी।

ग्रो के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा, ‘‘दुनिया भर की सरकारें अर्थव्यवस्थाओं को गति देने के लिये उपाय कर रही हैं, अतिरिक्त नोटों की छपाई भी हो रही है जिससे नकदी बढ़ी है। इससे भारत समेत उभरते बाजारों में पूंजी प्रवाह बढ़ रहा है।’’ हालांकि, मॉर्निंग स्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि जून के दूसरे सप्ताह में पहले सप्ताह के मुकाबले एफपीआई प्रवाह कम रहा है। उन्होंने कहा,‘‘ पिछले सप्ताह रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट इश्यू और उदय कोटक के कोटक बैंक में 2.8 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री से विदेशी निवेशक आकर्षित हुए थे’’ श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘फिलहाल किसी प्रकार के संकेत के अभाव में एफपीआई कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत को लेकर सतर्क रुख अपना सकते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा कि एफपीआई ने भारत जैसे उभरते बाजारों में निर्धारित आय प्रतिभूतियों में निवेश करने के बजाय अपना ध्यान सोना और अमेरिकी डालर जैसे सुरक्षित निवेश विकल्पों की तरफ देना शुरू किया है। उनका मानना है कि इन बाजारों में जोखिम का स्तर ऊंचा है जबकि रिटर्न उसके मुताबिक ऊंचा नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement