1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए क्यों आई कीमतों में गिरावट

सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए क्यों आई कीमतों में गिरावट

मंगलवार को सोना 243 रुपये गिरकर 49,653 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। वैश्विक बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट का रुख रहने का असर यहां भी दिखाई दिया। इससे पहले सोमवार को सोने का भाव 49,896 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 22, 2020 18:04 IST
सोने और चांदी की आज की...- India TV Paisa
Photo:FILE

सोने और चांदी की आज की कीमत

नई दिल्ली। मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। आज कीमतों में आई नरमी के लिए विदेशी बाजारों से मिले सुस्त संकेत अहम रहे हैं। पिछले कुछ सत्र में कीमती धातुओं में बढ़त का रुख था, हालांकि आज कीमतों में नरमी रही।

आज कहां पहुंची सोने और चांदी की कीमत

स्थानीय सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 243 रुपये गिरकर 49,653 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। वैश्विक बाजारों में दोनों कीमती धातुओं में गिरावट का रुख रहने का असर यहां भी दिखाई दिया। इससे पहले सोमवार को सोने का भाव 49,896 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का भाव भी मंगलवार को 216 रुपये गिरकर 67,177 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। इससे पिछले दिन यह 67,393 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था।

क्यों घटे सोने चांदी के भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘डॉलर के मजबूत होने से सोने के दाम में गिरावट रही।’’ वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सविर्सिज के उपाध्यक्ष कमोडिटी (रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘सुबह के कारोबारी सत्र में ऊंचाई पर बोले जाने के बाद सोने में बिकवाली का कुछ दबाव देखा गया। अमेरिकी कांग्रेस ने लंबे समय से प्रतीक्षा किये जा रहे 900 अरब डालर के कोरोना वायरस सहायता पैकेज को मंजूरी दे दी। इससे सोने को समर्थन मिला लेकिन मजबूत होते डॉलर से इसका असर सीमित रहा। इसके साथ ही मुनाफावसूली की वजह से निवेशकों के सेंटीमेट्स प्रभावित हुए।

कैसी रही सोने और चांदी की चाल

पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त का रुख देखने को मिल रहा था। पिछले हफ्ते सोना एक हजार रुपये से ज्य़ादा महंगा हुआ वहीं चांदी की कीमत चार हजार रुपये से ज्यादा बढ़ी है। कोरोना संकट के दौरान सोने और चांदी में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली थी। अगस्त में सोना 56 हजार और चांदी 76 हजार के स्तर के पार पहुंच गई थी। हालांकि कोरोना संकट पर निय़ंत्रण की उम्मीद बढ़ने के साथ कीमतों में गिरावट देखने को मिली है और सोना 50 हजार के अहम स्तर से नीचे आ गया।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X