1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. खुशखबरी! सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 2 हफ्ते के सबसे निचले स्तर पर पहुंचे दाम

खुशखबरी! सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 2 हफ्ते के सबसे निचले स्तर पर पहुंचे दाम

सोने के दाम को लेकर आज बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। सोने के दाम में एक दिन की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावाट के दाम सोने के नए रेट जारी कर दिए गए है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 22, 2021 16:46 IST
खुशखबरी! सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 2 हफ्ते के सबसे निचले स्तर पहुंचे दाम- India TV Paisa

खुशखबरी! सोने की कीमत में आज जबरदस्त गिरावट, 2 हफ्ते के सबसे निचले स्तर पहुंचे दाम

नई दिल्ली: सोने के दाम  को लेकर आज बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। सोने के दाम में एक दिन की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावाट के दाम सोने के नए रेट जारी कर दिए गए है। अगर आप भी सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाह रहे है तो सोने की नई कीमत के बारे में जानकारी इस खबर में आपको दी जा रही है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में वृद्धि के साथ सोने की कीमतें दो सप्ताह में सबसे निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार वैश्विक कीमती धातु की कीमतों में गिरावट और रुपये की मजबूती के साथ राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोना 264 रुपये की गिरावट के साथ 46,452 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में मंगलवार को कीमती धातु 46,716 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। इसके विपरीत चांदी 4 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 65,484 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जो पिछले कारोबार में 65,480 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 

सोना उच्चतम स्तर से करीब 8750 रुपए सस्ता

पिछले साल कोरोना संकट की वजह से लोगों ने सोने में जमकर निवेश किया था, अगस्त 2020 में  MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56191 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। अब सोना अगस्त वायदा MCX पर  47450 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8750 रुपए सस्ता मिल रहा है।

स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य, चरणबद्ध तरीके से हो रहा लागू

सरकार ने बताया कि स्वर्ण आभूषणों पर अनिवार्य रूप से ‘हॉलमार्किंग’ को चरणबद्ध तरीके से 16 जून से क्रियान्वित किया जा रहा है और इसे वापस लेने की बात जिस परिपत्र में कही जा रही है, वह फर्जी है। आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘कुछ सोशल मीडिया पर यह खबर चल रही है कि भारत सरकार ने स्वर्ण आभूषणों पर अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था वापस लेने का आदेश जारी किया है। यह पूरी तरह से फर्जी है।’’

सोने के गहनों और कलाकृतियों के लिये अनिवार्य हॉलमार्किंग व्यवस्था 16 जून से चरणबद्ध तरीके से लागू हो गई है। पहले चरण में 256 जिलों को शामिल किया गया है। स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्किंग कीमती धातु की शुद्धता का प्रमाणन है। यह अब तक स्वैच्छिक था। सरकार ने स्वर्ण हॉलमार्किंग के पहले चरण के क्रियान्वयन के लिए 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 256 जिलों की पहचान की है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X