1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. 10 ग्राम सोने के नए रेट जारी किए गए, अब जानें कितने का मिलेगा गोल्ड

10 ग्राम सोने के नए रेट जारी किए गए, अब जानें कितने का मिलेगा गोल्ड

सोने के दाम में आज फिर बदलाव दर्ज किया गया है। जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए दाम जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको आज के नए रेट के बारे में जानकारी दे रहे है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2021 18:06 IST
10 ग्राम सोने के नए रेट जारी किए गए, अब जानें कितने का मिलेगा गोल्ड- India TV Paisa

10 ग्राम सोने के नए रेट जारी किए गए, अब जानें कितने का मिलेगा गोल्ड

नई दिल्ली: सोने के दाम में आज फिर बदलाव दर्ज किया गया है। जिसके बाद 10 ग्राम सोने के नए दाम जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको आज के नए रेट के बारे में जानकारी दे रहे है। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना दो रुपये की मामूली बढ़त के साथ 46,171 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,169 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। 

दूसरी ओर इसके विपरीत, चांदी की कीमत 209 रुपये गिरकर 62,258 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 62,467 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली तेजी के साथ 1,813 डॉलर प्रति औंस पर बोला गया। वहीं चांदी 24 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिका में रोजगार से जुड़े महत्वपूर्ण आंकड़े आने से पूर्व सोने की कीमत में एक सीमित दायरे में घट बढ़ देखी गई।’’

सेंसेक्स नए रिकार्ड स्तर पर पहुंचा

वहीं अगर शेयर मार्किट की बात करें तो बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 277 की तेजी के साथ पहली बार 58,000 अंक के ऊपर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर कुल मिलाकर सकारात्मक रुख तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की तरफ से पूंजी प्रवाह बने रहने के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी से बाजार को मजबूत मिली। तीस शेयरों पर आधारित संसेक्स 277.41 अंक यानी 0.48 प्रतिशत चढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर 58,129.95 अंक पर बंद हुआ। 

कारोबार के दौरान यह रिकार्ड 58,194 अंक तक चला गया था। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 89.45 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकार्ड 17,323.60 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकार्ड 17,340.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर रहा। इसके अलावा, टाइटन, टाटा स्टील, बजाज ऑटो, मारुति और डा.रेड्डीज भी प्रमुख रूप से लाभ में रहें। दूसरी तरफ गिरावट वाले शेयरों में एचयूएल, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और इंडसइंड बैंक शामिल हैं। 

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि मुख्य रूप से धातु और वाहन शेयरों में तेजी से घरेलू शेयर बाजार मजबूत हुआ। आरआईएल में जोरदार तेजी से बाजार को समर्थन मिला। वित्तीय और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख सूचकांक लाभ में रहें। मझोली तथा छोटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली बनी रही। वहीं बाजार में जोखिम के स्तर को बताने वाला ‘वोलाटिलिटी इंडेक्स’ (उतार-चढ़ाव सूचकांक) 2 प्रतिशत ऊपर चढ़ा है। 

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से फिलहाल उदार नीतिगत रुख बनाये रखने के बयान के बाद मुख्य रूप से विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के निवेश में तेजी तथा घरेलू पूंजी प्रवाह जारी रहने से निफ्टी इस सप्ताह करीब 3.5 प्रतिशत मजबूत हुआ।’’ एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग नुकसान में रहे जबकि सियोल और टोक्यो में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी रही। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.51 प्रतिशत मजबूत होकर 73.40 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Write a comment
Click Mania