Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. SEBI द्वारा नियम सख्‍त किए जाने के बाद, अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर पर रहा P-Notes के जरिए निवेश

SEBI द्वारा नियम सख्‍त किए जाने के बाद, अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर पर रहा P-Notes के जरिए निवेश

घरेलू पूंजी बाजारों में पार्टिसिपेटरी नोट्स (P-Notes) के जरिए निवेश अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर 1.68 लाख करोड़ रुपए पर आ गया।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: May 28, 2017 14:05 IST
SEBI द्वारा नियम सख्‍त किए जाने के बाद, अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर पर रहा P-Notes के जरिए निवेश- India TV Paisa
SEBI द्वारा नियम सख्‍त किए जाने के बाद, अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर पर रहा P-Notes के जरिए निवेश

नई दिल्ली घरेलू पूंजी बाजारों में पार्टिसिपेटरी नोट्स (P-Notes) के जरिए निवेश अप्रैल में चार महीने के निचले स्तर 1.68 लाख करोड़ रुपए पर आ गया। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने गैर-कानूनी धन के प्रवाह पर अंकुश लगाने को P-Notes के जरिये निवेश के नियमों को कड़ा किया है। P-Notes पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं। इनके जरिये FPI खुद का पंजीकरण कराए बिना भारतीय शेयर बाजारों में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, उन्‍हें एक उचित जांच पड़ताल की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : सेंसेक्स में शामिल शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 93,225 करोड़ रुपए बढ़ा, आईटीसी को सबसे अधिक लाभ

SEBI के अनुसार, भारतीय बाजारों- इक्विटी, डेट और डेरिवेटिव्स में P-Notes के जरिए निवेश अप्रैल के अंत तक घटकर 1,68,545 करोड़ रुपए रह गया। मार्च अंत तक यह 1,78,437 करोड़ रुपए था। यह P-Notes के जरिए निवेश का सबसे निचला स्तर है। इससे पहले दिसंबर में इसके जरिए 1.57 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। फरवरी के अंत तक P-Notes के जरिए 1.70 लाख करोड़ रुपए और जनवरी के अंत तक 1.75 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया गया था।

यह भी पढ़ें : आर्थिक आंकड़े और प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे अगले हफ्ते तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement