Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 500 करोड़ रुपए के होम ट्रेड घोटाला मामले में Sebi ने विदेशी निदेशक पर लगाया 10 साल का प्रतिबंध

500 करोड़ रुपए के होम ट्रेड घोटाला मामले में Sebi ने विदेशी निदेशक पर लगाया 10 साल का प्रतिबंध

Sebi ने पूर्ववर्ती होम ट्रेड लिमिटेड में निदेशक रहे विदेशी नागरिक एलन जेम्स मैकमिलन के पूंजी बाजार में कारोबार करने पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: September 06, 2017 15:25 IST
500 करोड़ रुपए के होम ट्रेड घोटाला मामले में Sebi ने विदेशी निदेशक पर लगाया 10 साल का प्रतिबंध- India TV Paisa
500 करोड़ रुपए के होम ट्रेड घोटाला मामले में Sebi ने विदेशी निदेशक पर लगाया 10 साल का प्रतिबंध

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (Sebi) ने पूर्ववर्ती होम ट्रेड लिमिटेड में निदेशक रहे विदेशी नागरिक एलन जेम्स मैकमिलन के पूंजी बाजार में कारोबार करने पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। करीब दो दशक पहले 500 करोड़ रुपए के घोटाले को लेकर यह कंपनी चर्चा में आई थी। इस कंपनी ने कई ई-कॉमर्स उद्यमों के जरिए खुद को नई पीढ़ी के फाइनेंशियल पोर्टल के रूप में प्रदर्शित करने का प्रयास किया था और जोरदार तरीके से विज्ञापन अभियान चलाया था।

कंपनी के विज्ञापन अभियान में क्रिकेट और बॉलीवुड की कई हस्तियां शामिल रही थीं। Sebi ने मैकमिलन को ढूंढने का काफी प्रयास किया है। मैकमिलन का अंतिम ज्ञात पता अमेरिका का है। 2004 से Sebi ने मैकमिलन को कई कारण बताओ नोटिस भी भेजे हैं। इसी के बाद अब नियामक ने यह आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें : त्योहारी सीजन में कार खरीदारों की हुई चांदी, 31 अक्‍टूबर तक होंडा दे रही है कई आकर्षक ऑफर

होम ट्रेड की प्रमोटर यूरो ऑफशोर इन्वेस्टमेंट लि. अब यूरो डिस्कवरी टेक्नोलॉजी वेंचर लि. 1999 में शेयरों की सार्वजनिक पेशकश (IPO) लेकर आई थी। Sebi ने बाद में जांच में पाया था कि वास्तव में ज्यादातर शेयर केतन सेठ से जुड़े लोगों और शीर्ष अधिकारियों ने खरीदे हैं। उस अवधि में मैकमिलन होम ट्रेड के निदेशकों में थे।

कंपनी के शेयर 15 नवंबर, 1999 को 250 से 270 रुपए के बीच कारोबार कर रहे थे। सितंबर, 2000 में कंपनी के शेयरों का मूल्य कृत्रिम तरीके से बढ़कर 850 रुपए पर पहुंचा दिया गया। इसके बाद शेयर कीमतों में गिरावट आनी शुरू हुई। मार्च, 2002 तक ये 60 से 70 रुपए पर आ गए।

यह भी पढ़ें : ATM ट्रांजैक्‍शन से लेकर कई अन्‍य शुल्‍क वसूल रहे हैं ज्‍यादातर बैंक, इंडसइंड बैंक मुफ्त देता है प्रीमियम सर्विसेज

इस मामले में Sebi जहां कई अन्य लोगों के खिलाफ आदेश पारित कर चुका है वहीं मैकमिलन को जारी नोटिस वापस हो गए। मैकमिलन को आखिरी बार व्यक्तिगत रूप से सुनवाई का अवसर 27 सितंबर, 2016 को दिया गया। इससे पहले दिसंबर, 2015 को Sebi ने होम ट्रेड और उसके प्रमोटर्स, प्रबंधन के महत्वपूर्ण अधिकारियों तथा सहायक इकाइयों पर प्रतिभूति बाजार में कारोबार का 10 साल का प्रतिबंध लगाया था। अब Sebi ने कल मैकमिलन के खिलाफ आदेश पारित किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement