1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 12450 के ऊपर बंद

नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 12450 के ऊपर बंद

आज के कारोबार में सेंसेक्स ने 42645 का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया है। वहीं निफ्टी ने आज 12474 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 09, 2020 15:42 IST
बाजार में रिकॉर्ड...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

बाजार में रिकॉर्ड तेजी

नई दिल्ली। अमेरिकी चुनाव की अनिश्चितता खत्म होने और भारतीय कंपनियों के बेहतर नतीजों की मदद से घरेलू शेयर बाजार आज के कारोबार के दौरान नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। आज के कारोबार में सेंसेक्स 704 अंक की बढ़त के साथ 42597 के स्तर पर और निफ्टी 197 अंक की बढ़त के साथ 12461 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स ने 42645 का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया है। वहीं निफ्टी ने आज 12474 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है।

क्यों आई बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में बढ़त विदेशी और घरेलू संकेतों की मदद से देखने को मिली है। बाजार में घरेलू कंपनियों के अनुमान से बेहतर नतीजों, महामारी के बाद रिकवरी के संकेतों की वजह से पिछले कुछ दिनों से मजबूती देखने को मिल रही थी। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में अनिश्चितता खत्म होने से भी निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स सुधरे हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि अमेरिकी सरकार जल्द राहत पैकेज का ऐलान करेगी, जिससे रिकवरी को सहारा मिलेगा। इसके साथ ही दुनिया भर के सिस्टम में नकदी का प्रवाह बढ़ा हुआ है, इस वजह से सकारात्मक संकेतों की मदद से भारतीय बाजारों में निवेश भी बढ़ा है। इन सब संकेतों से भारतीय बाजार आज नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

कैसे रहे विदेशी बाजारों के संकेत

दुनिया भर के अधिकांश बाजारों में आज बढ़त का रुख देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त यूरोपियन बाजारों में मिले जुले संकेत रहे हैं। जर्मनी के बाजार करीब 1.8 फीसदी और यूके के बाजार करीब 1.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी तरफ फ्रांस के बाजारों में करीब आधा फीसदी की गिरावट थी। एशियाई बाजारों में आज बढ़त दर्ज हुई है। जापान का निक्केई 2.12 फीसदी, चीन का शंघाई कंपोजिट 1.86 फीसदी और हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 1.18 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।   

Write a comment