1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 380 अंक बढ़कर 51,000 अंक के पार, आईटी और वित्तीय शेयर चमके

सेंसेक्स 380 अंक बढ़कर 51,000 अंक के पार, आईटी और वित्तीय शेयर चमके

आईटी शेयरों में अच्छी लिवाली देखने को मिली। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिंसों के दाम सुस्त रहने की वजह से धातु कंपनियों के शेयरों में सुधार का सिलसिला जारी रहा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2021 18:38 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच प्रौद्योगिकी, वित्तीय और वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली से एक दिन की गिरावट के बाद बुधवार को बीएसई सेंसेक्स एक बार फिर चढ़ गया और कारोबार की समाप्ति पर 51,000 अंक के पार निकल गया। आज के कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 380 अंक या 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,017.52 अंक पर बंद हुआ। इस साल 10 मार्च के बाद सेंसेक्स एक बार फिर 51,000 अंक के पार निकला है। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 93 अंक या 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 15,301.45 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में लाभ दर्ज हुआ। मंगलवार को सेंसेक्स में गिरावट से अलग निफ्टी हरे निशान में बंद हुआ था। 

कहां हुई निवेशकों की कमाई

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फिनसर्व का शेयर सबसे अधिक 4.82 प्रतिशत चढ़ गया। बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, मारुति, एचडीएफसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी, ओएनजीसी, कोटक बैंक, डॉ. रेड्डीज, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयर 3.11 प्रतिशत तक टूट गए। बीएसई मिडकैप में 0.14 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि स्मॉलकैप 0.69 प्रतिशत चढ़ गया। विश्लेषकों ने कहा कि आईटी शेयरों में अच्छी लिवाली देखने को मिली। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिंसों के दाम सुस्त रहने की वजह से धातु कंपनियों के शेयरों में सुधार रहा।

क्यों आई बाजार में बढ़त
रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना से निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स मजबूत हुए हैं।’’ जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों की शुरुआत सतर्क रुख के साथ हुई। राहत उपायों के एक और सेट की उम्मीद में बाद में बाजार ने रफ्तार पकड़ी। नए प्रोत्साहन पैकेज से अर्थव्यवस्था के सबसे अधिक प्रभावित पर्यटन, विमानन और आतिथ्य के साथ एमएसएमई क्षेत्र को राहत मिलने की उम्मीद है।’’  अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की लाभ में रहे। सियोल के कॉस्पी में गिरावट आई। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X