1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 750 और निफ्टी 232 अंक बढ़कर बंद, ऑटो सेक्टर में तेजी

सेंसेक्स 750 और निफ्टी 232 अंक बढ़कर बंद, ऑटो सेक्टर में तेजी

कारोबार के दौरान सरकारी बैंकों के इंडेक्स को छोड़कर बाकी सारे अहम सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 2.38 प्रतिशत, मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.94 प्रतिशत बढ़ा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 01, 2021 16:07 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। सकारात्मक विदेशी संकेत और घरेलू अर्थव्यवस्था से मिले बेहतर आंकड़ों की मदद से घरेलू शेयर बाजार में आज शुक्रवार की तेज गिरावट के बाद रिकवरी देखने को मिली है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 750 अंक की बढ़त के साथ 49850 के स्तर पर बंद हुआ है। वही निफ्टी में 232 अंक की बढ़त रही है और इंडेक्स 14762 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में देखने को मिली।

क्यों आई बाजार में बढ़त

बाजार में बढ़त के लिए विदेशी संकेत अहम रहे हैं। अमेरिका में नए राहत पैकेज का ऐलान हुआ है, जिसकी वजह से निवेशकों के लिए सेंटीमेंट्स सुधरे हैं। इसके साथ ही शुक्रवार की तेज गिरावट के बाद आज एशियाई बाजारों में रिकवरी से घरेलू बाजारों को मदद मिली है। दूसरी तरफ देश में कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरुआत और तीसरी तिमाही में अर्थव्यस्था में बढ़त दर्ज होने से भी बाजार को सहारा मिला। वहीं बेहतर ऑटो बिक्री आंकड़ों के बाद ऑटो सेक्टर में भी तेजी का बाजार को सहारा मिला।   

करीब 300 स्टॉक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे

शेयर बाजार मे आई आज की तेजी के बीच 293 स्टॉक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे हैं। इसमें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, बीईएमएल, बीएचईएल, दीपक फर्टिलाइजर, जीएनएफसी, आईआरसीटीसी, केएसएल, एमएमटीसी, एमआरपीएल, मदरसनसूमी, एनएमडीसी, रेडिको, आरसीएफ शामिल है। वहीं आज के कारोबार में 53 स्टॉक साल के निचले स्तरों पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, जानिए आज क्या हैं भाव

यह भी पढ़ें: LPG ग्राहकों को एक और बड़ा झटका, आज गैस सिलेंडर के दाम में फिर बढ़त

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

कारोबार के दौरान सरकारी बैंकों के इंडेक्स को छोड़कर बाकी सारे अहम सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 2.38 प्रतिशत, मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.94 प्रतिशत, फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 1.79 प्रतिशत, एफएमसीजी सेक्टर 1.09 प्रतिशत और आईटी सेक्टर 1.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ सरकारी बैंकों का इंडेक्स 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

Write a comment
X