Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 प्वाइंट लुढ़का, PNB का शेयर 12 प्रतिशत से ज्‍यादा टूटा

सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 प्वाइंट लुढ़का, PNB का शेयर 12 प्रतिशत से ज्‍यादा टूटा

मंगलवार को हल्की नरमी के साथ बंद होने के बाद आज बुधवार को भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर से भारी गिरावट देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने लाल निशान के साथ शुरुआत की है, फिलहाल सेंसेक्स करीब 300 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 35243 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी करीब 100 प्वाइंट घटकर 10702 पर ट्रेड हो रहा है।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: May 16, 2018 13:13 IST
Sensex falls below 35400 - India TV Paisa

Sensex falls below 35400 on higher trade deficit and uncertainty in Karnataka

नई दिल्ली। मंगलवार को हल्की नरमी के साथ बंद होने के बाद आज बुधवार को भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर से भारी गिरावट देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने लाल निशान के साथ शुरुआत की है, फिलहाल सेंसेक्स करीब 300 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 35243 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी करीब 100 प्वाइंट घटकर 10702 पर ट्रेड हो रहा है।

बाजार में आज सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंक शेयरों में देखी जा रही है, पंजाब नैशनल बैंक का शेयर 12 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ 75 रुपए के भी नीचे आ गया है, इसके अलावा इलाहाबाद बैंक का शेयर करीब 6 प्रतिशत घटकर 38 रुपए के नीचे है, सिंडिकेट बैंक का शेयर भी करीब 7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47 रुपए के नीचे है।अन्य सरकारी बैंक शेयरों में भी भारी गिरावट है। रिजर्व बैंक की तरफ से सरकारी बैंकों पर सख्ती की वजह से इनके शेयरों में भारी गिरावट है

जानकार मान रहे हैं कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने और अप्रैल के दौरान देश में व्यापार घाटा बढ़ने की वजह से शेयर बाजार पर दबाव देखा जा रहा है। कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 113 विधायकों की जरूरत है जबकि भारतीय जनता पार्टी की 104 सीटों पर जीत हुई है। अप्रैल में व्यापार घाटा भी बढ़कर 13.72 अरब डॉलर हो गया है।

शेयर बाजार में आज मेटल और रियलिटी इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स पर दबाव देखा जा रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट पीएसयू बैंक इंडेक्स, फार्मा और बैंक निफ्टी में देखी जा रही है। निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, आईसीआईसीआई बैंक, गेल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, एक्सिज बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में देखी जा रही है।

इस बीच बाजार की नजर कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर टिकी हुई है, राज्य में जनता दल सेक्युलर के साथ मिलकर कांग्रेस सरकार बनाने की कोशिश कर रही है, वहीं भारतीय जनता पार्टी ने भी अपनी तरफ से सरकार बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement