1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार को पसंद आई RBI की पॉलिसी, सेंसेक्स 45000 के पार

शेयर बाजार को पसंद आई RBI की पॉलिसी, सेंसेक्स 45000 के पार

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने 45000 का स्तर पार कर लिया है, पॉलिसी को लेकर RBI के फैसले के बाद सेंसेक्स ने 45023 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2020 10:55 IST
RBI पॉलिसी के बाद...- India TV Paisa
Photo:FILE

RBI पॉलिसी के बाद भारतीय शेयर बाजार में तेजी है और सेंसेक्स 45000 की रिकॉर्ड ऊंचाई को पार कर गया है

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जो पॉलिसी घोषित की है वह शेयर बाजार को पसंद आई है और भारतीय शेयर बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने 45000 का स्तर पार कर लिया है, पॉलिसी को लेकर RBI के फैसले के बाद सेंसेक्स ने 45023 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो वह भी 13248 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है, गवर्नर ने अपने बयान में मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 की चालू तीसरी तिमाही के दौरान विकास की दर निगेटिव से पॉजिटिव जोन में पहुंचने का अनुमान लगाया है, तीसरी तिमाही के दौरान विकास की दर 0.1% रहने का अनुमान है जबकि अगली तिमाही के दौरान विकास की दर 0.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत से ही शेयर बाजार में उछाल देखा जा रहा है और बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। 

रिजर्व बैंक ने फिलहाल पॉलिसी दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है, फिलहाल देश में रेपो रेट 4 प्रतिशत है जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) की दर 4.25 प्रतिशत है। इसके अलावै CRR 3 प्रतिशत और SLR की दर 18 प्रतिशत है। 

शेयर बाजार में आज सभी सेक्टर इंडेक्स में मजबूती देखी जा रही है, बैंक, ऑटो, मेटल और मीडिया इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी है। शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से 40 कंपनियों के शेयरों मे तेजी है जबकि सेंसेक्स की 30 में से 26 कंपनियों के शेयर हरे निशान के साथ ट्रेड हो रहे हैं। सेंसेक्स पर अल्ट्राटेक सीमेंट, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंट टूब्रो, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, आईटीसी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी है।

Write a comment