Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market: शेयर बाजार में तेजी, Sensex 41 हजार तो Nifty 12 हजार के पार

Share Market: शेयर बाजार में तेजी, Sensex 41 हजार तो Nifty 12 हजार के पार

अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर वैश्विक स्तर पर उत्साह से घरेलू शेयर बाजार सोमवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुले। 

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Updated on: December 16, 2019 11:08 IST
BSE Sensex- India TV Paisa

BSE Sensex

मुंबई। अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर वैश्विक स्तर पर उत्साह से घरेलू शेयर बाजार सोमवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुले। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 20.39 अंक यानी 0.05 प्रतिशत बढ़कर 41,030.10 अंक पर चल रहा है। सुबह के कारोबार में एक समय सेंसेक्स 175 अंक बढ़कर 41,185.03 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 7.50 अंक यानी 0.06 प्रतिशत बढ़कर 12,094.20 अंक पर पहुंच गया।  सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक में सर्वाधिक 2.01 प्रतिशत की तेजी रही। एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, बजाज ऑटो और भारतीय स्टेट बैंक भी तेजी में चल रही थीँ। वहीं, दूसरी ओर सन फार्मा, येस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, बजाज फाइनेंस और एक्सिस बैंक गिरावट में चल रहे थे। शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 115.70 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 384.92 करोड़ रुपए के शेयरों के शुद्ध लिवाल रहे। कारोबारियों के मुताबिक, व्यापार शुल्क को लेकर अमेरिका और चीन के बीच समझौते ने वैश्विक निवेशकों को उत्साहित किया है। 

रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले मजबूत

कच्चे तेल में नरमी और अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में सकारात्मक रुख से रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले आठ पैसे बढ़कर 70.75 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को समर्थन मिला। 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 70.80 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और शुक्रवार के बंद से आठ पैसे बढ़कर 70.75 रुपए प्रति डॉलर पर चल रहा था। रुपया शुक्रवार को 70.83 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत और विदेशी पूंजी के निवेश से भी रुपए को समर्थन मिला।

हालांकि, कमजोर वृहद आर्थिक आंकड़ों से घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा। शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 115.70 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement