Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स में करीब 450 अंक की गिरावट, निफ्टी 145 अंक टूटा, बाजार में मीडिल ईस्ट की टेंशन का असर

सेंसेक्स में करीब 450 अंक की गिरावट, निफ्टी 145 अंक टूटा, बाजार में मीडिल ईस्ट की टेंशन का असर

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव का असर भारतीय घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Updated on: January 06, 2020 10:19 IST
share Market, BSE SENSEX, NSE Nifty- India TV Paisa

बाजार में मीडिल ईस्ट की टेंशन का असर

नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव का असर भारतीय घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। बंबई शेयर बाजार के प्रमुख सेंसेक्स सूचकांक में सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान करीब 450 अंक की गिरावट दर्ज की गई। कारोबारियों के अनुसार पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने के चलते बाजार दबाव में हैं। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार के दौरान 449.67 अंकों की गिरावट के साथ 41,014.94 पर था, जबकि एनएसई का निफ्टी सूचकांक 144.45 अंकों की गिरावट के साथ 12,082.20 पर आ गया। 

सेंसेक्स में सबसे अधिक 2.91 प्रतिशत गिरावट एसबीआई में देखने को मिली। इसके अलावा एशियन पेंट्स, पावरग्रिड, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी में गिरावट देखने को मिली। हालांकि, टाइटन, टीसीएस, एचसीएस टेक, इंफोसिस और टेक महिंद्रा में तेजी देखने को मिली। कारोबारियों के मुताबिक ईरान द्वारा अपने प्रमुख सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की आशंका और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी के चलते एशियाई बाजार दबाव में खुले, जिसका असर एशियाई बाजारों पर भी देखने को मिला।

गौरतलब है कि पिछले कारोबारी सत्र में भी भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 162 अंक गिरकर 41,465 पर बंद हुआ था वहीं, निफ्टी  56 अंक गिरकर 12,227 पर बंद हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement