1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. RBI के फैसले से पहले शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स 100 प्वाइंट टूटा

RBI के फैसले से पहले शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स 100 प्वाइंट टूटा

निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर की कंपनियों हिंडाल्को, वेदांत और टाटा स्टील में देखने को मिल रही है। RBI पॉलिसी से पहले ज्यादातर बैंक कंपनियों पर भी दबाव है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 06, 2017 9:41 IST
Bombay Stock Exchange File Photo- India TV Paisa
Bombay Stock Exchange File Photo

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत दरों को लेकर आज दोपहर होने वाले फैसले से पहले शेयर बाजार में कमजोरी देखी जा रही है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट देखी जा रही है। सेंसेक्स 100 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट के साथ 32,701.20 पर कारोबार कर रहा है वहीं निफ्टी की बात करें तो इसमें फिलहाल 33.80 प्वाइंट की गिरावट है और यह 10084.45 पर कारोबार कर रहा है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर आज शुरुआती कारोबार में आईटी औ फार्मा इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा कमजोरी मेटल और पीएसयू बैंक इंडेक्स में देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी भी दबाव के साथ कारोबार कर रहा है, कंपनियों की बात करें तो निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर की कंपनियों हिंडाल्को, वेदांत और टाटा स्टील में देखने को मिल रही है। RBI पॉलिसी से पहले ज्यादातर बैंक कंपनियों पर भी दबाव है।

बाजार की नजर आज दोपहर घोषित होने वाली RBI की पॉलिसी पर टिकी हुई है, पॉलिसी में नीतिगत दरों को लेकर फैसला आना है, ज्यादातर जानकार मान रहे हैं कि रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। लेकिन अनुमान के विपरीत अगर रिजर्व बैंक की तरफ से नीतिगत दरों में कटौती होती है तो इससे बैंकों पर ब्याज दरों को सस्ता करने का दबाव बढ़ेगा। 

Write a comment
coronavirus
X