1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. #monsoon2017: मानसून के इस सीजन में आपके पास है इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा

#monsoon2017: मानसून के इस सीजन में आपके पास है इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बेहतर मानसून के चलते एनएफएल, जैन इरीगेशन, M&M, चंबल फर्टिलाइजर, बजाज कोर्प और कंपनी के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: May 31, 2017 7:35 IST
#monsoon2017: मानसून के इस सीजन में आपके पास है इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा- India TV Paisa
#monsoon2017: मानसून के इस सीजन में आपके पास है इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिमी मानसून  मंगलवार को केरल तट से टकरा गया। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि इस साल मानसून के सीजन में अच्छी बारिश होगी। इसलिए शेयर बाजार के एक्सपर्ट्स कहते है कि बेहतर मानसून के चलते एनएफएल, जैन इरीगेशन, M&M, चंबल फर्टिलाइजर, बजाज कोर्प और कंपनी के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है, क्योंकि अच्छी बारिश से कंपनियों की आय में इजाफा होगा। जिससे मुनाफे में बड़ी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

किन सेक्टर्स को होगा फायदा

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के डायरेक्टर संदीप जैन का कहना है कि नॉर्मल मानसून का फायदा एग्री कारोबार से जुड़ी कंपनियों और फर्टिलाइजर सेक्टर को मिलेगा। इसके अलावा एफएमसीजी सेक्टर्स को भी इसका फायदा होगा। साथ ही, कंज्यूमर डुरेबल्स सेक्टर को भी अच्छी बारिश का फायदा मिलता है। यह भी पढ़े: #Southwestmonsoon: केरल और नॉर्थ ईस्ट में मानसून ने दी दस्तक, तूफान ‘मोरा’ बांग्लादेश पहुंचा

इन कंपनियों को होगा फायदा

वीएम फाइनेंशियल के रिसर्च हेड विवेक मित्तल के मुताबिक मानसून का असर दो तरह से देखने को मिलता है। पहला असर बारिश के बेहतर अनुमान के साथ देखने को मिलता है। अच्छी बारिश की उम्मीद से किसान उपज की तैयारी में जुट जाते हैं। बुवाई की तैयारी के साथ बीज, फर्टिलाइजर,कृषि के उपकरण, पंप सिस्टम तक की मांग बढ़ती है। वहीं बारिश से बचाव के लिए एस्बेस्टस शीट्स और शेड की भी मांग देखने को मिलती है। इसका फायदा माइक्रोफाइनेंस कंपनियों पर भी देखने को मिलता है, क्योंकि बेहतर रिटर्न की उम्मीद में माइक्रो लोन की डिमांड बढ़ती है। यह भी पढ़े: #ModiGovernment3Saal: मोदी राज में निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इन चुनिंदा शेयरों में बनेगा पैसा

दूसरा असर तब देखने को मिलता है जब अच्छे मानसून की वजह से बेहतर उपज के संकेत मिलने लगते हैं। ग्रामीण इलाकों की आय बढ़ने की उम्मीद से इकनॉमी के बड़े हिस्से को फायदा मिलता है। इसमें टूव्हीलर, सीमेंट, एफएमसीजी, रियल्टी सेक्टर को फायदा मिलता है। वहीं, किसानों और कंपनियों की आय बढ़ने से बैंकों को एनपीए पर फायदा मिलता है। यानि मानसून के अच्छे अनुमानों के साथ अगर बारिश भी बेहतर होती है तो एक साथ कई सेक्टर को फायदा मिलना तय है।

क्या होगा मार्केट पर असर

मार्केट एक्सपर्ट आनंद टंडन का कहना है कि मानसून अच्छा नहीं रहा तो बाजार पर काफी बुरा असर होगा। लेकिन मानसून का अनुमान सही रहा तो जीडीपी ग्रोथ तेज होगी और मंहगाई दर पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ेगा। फर्टिलाइजर और ट्रैक्टर कंपनियों में खरीदारी के अच्छे मौके दिख रहे हैं। फर्टिलाइजर सेक्टर अब भी यहां से अच्छा परफॉर्म कर सकता है। वहीं ट्रैक्टर कंपनियां मौजूदा भाव से यहां से सस्ती नजर आ रही है। ट्रैक्टर कंपनियों की बिक्री में इसी तरह बढ़त का रुख बरकरार रहा तो यहां से अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है। यह भी पढ़े: #ModiGovernment3Saal: सोने से रूठी ‘लक्ष्मी’, जुलाई तक हो सकता है 1100 रुपए सस्ता

एक्सपर्ट की राय

कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति के मुताबिक अच्छे मानसून का ऑटो सेक्टर पर सकारात्मक असर होगा। अच्छे मॉनसून के चलते ऑटो सेक्टर में मांग बढ़ने की उम्मीद है। टाटा मोटर्स की वैल्यूएशन अच्छी दिख रही है। ऐसे में इन्वेस्टर्स मारुति के शेयर में गिरावट पर खरीददारी कर सकते है। ऑटो सेक्टर में टू-व्हीलर सेगमेंट में निवेश किया जा सकता है। टू-व्हीलर सेक्टर में टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो पर पैसा लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इन शेयरों में मिल सकते है बड़े रिटर्न

1.एनएफएल खरीदें

मायस्टॉकरिसर्च के हेड लोकेश उप्पल के मुताबिक अगर अच्छी बारिश होती है, तो फर्टिलाइजर कंपनियों को फायदा होगा। फर्टिलाइजर कंपनियों की डिमांड बढ़ेगी। सेक्टर में नेशनल फर्टिलाइजर (एनएफएल) का शेयर बेहतर नजर आ रहा है। हाल में जारी कई रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल सब्सिडी रेट में कटौती और यूरिया प्लांट्स के लिए सस्ती गैस का फायदा कंपनियों को मिलेगा। ऐसे में अगले 3-4 महीने में एनएफएल अच्छे रिटर्न दिला सकता है। आर के ग्लोबल के राकेश बंसल के मुताबिक एनएफएल का टेक्निकल स्ट्रक्चर अच्छा है। अगर ये शेयर 86 रुपये के ऊपर जाता है तो ये शेयर 90 रुपए का लक्ष्य हासिल कर सकता है।

2.जैन इरीगेशन खरीदें

प्रिसिजन इंवेस्टमेंट सर्विसेज के अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि अच्छे मानसून से ग्रामीण सेक्टर में रिवाइवल आएगा। अच्छी बारिश से खेती बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय में इजाफा होगा। ऐसे में जैन इरीगेशन को फायादा मिलेगा, क्योंकि ये कंपनी माइक्रोफाइनेंस कारोबार में भी है। आल्टामाउंट कैपिटल के इक्विटी को हेड क्रिस सुब्रमण्यम के मुताबिक जैन इरीगेशन रिस्क रिवॉर्ड के लिहाज से काफी फेवरेबल लगता है। इसमें 93 रुपए का स्टॉपलॉस रखकर खरीदारी कर सकते है, ये शेयर दोबारा 105 रुपए तक जाने की संभावना है।

3.कावेरी सीड्स खरीदें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अच्छी बारिश के चलते कावेरी सीड्स को फायदा हो सकता है। लिहाजा 3 महीने के लिहाज से कावेरी सीड्स में खरीदारी की जा सकती है।

4.महिंद्रा एंड महिंद्रा खरीदें

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज के धर्मेश कांत के मुताबिक 6-12 महीने के लिहाज से महिंद्रा एंड महिंद्रा में खरीदारी की सलाह दी है। धर्मेश कांत ने 6-12 महीने के लिहाज से महिंद्रा एंड महिंद्रा के लिए 1473 रुपए का लक्ष्य तय किया है।

Write a comment