Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को किया मालामाल, कई ने तो दिया 2 हजार प्रतिशत का रिटर्न

अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को किया मालामाल, कई ने तो दिया 2 हजार प्रतिशत का रिटर्न, यहां देखें पूरा ब्यौरा

अडानी ग्रुप के अंदर कुल 7 लिस्टेड शेयर हैं जो अडानी नाम से जुड़े हैं। वैसे तो इस ग्रुप ने कई कंपनियों में निवेश कर रखा है, जो आज तरक्की की नई मिसाल लिख रही है, लेकिन हम आज आपको इस ग्रुप के 5 ऐसे शेयर के बारे में बताएंगे जिसने निवेशकों को पिछले दो साल में मालामाल कर दिया है।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 18, 2022 14:49 IST
अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को बनाया अमीर- India TV Paisa
Photo:PTI अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को बनाया अमीर

Adani Group Top 5 Share: अडानी ग्रुप से जुड़ी कई कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अडानी ग्रुप के किसी न किसी कंपनी के शेयर से जरूर अवगत होंगे। अगर आपने अडानी ग्रुप के किसी कंपनी में निवेश किया होगा तो जरूर मालामाल हो गए होंगे, क्योंकि इस ग्रुप की कई कंपनियों ने बीते दो साल में ही एक दो नहीं बल्कि 2,000% से अधिक का रिटर्न दिया है। आज हम आपको ऐसे ही अडानी ग्रुप की पांच कंपनियों के बारे में बता रहे हैं, जिसने बीते दो साल में निवेशकों के पैसे को कई गुना कर दिया है।

Adani Enterprises Limited 

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड वर्तमान में हवाई अड्डों, सड़कों, वाटर मैनेजमेंट, डेटा सेंटर्स, सौर एनर्जी के निर्माण, रक्षा और एयरोस्पेस, खाद्य तेलों और खाद्य पदार्थों, खनन के साथ कृषि उत्पादों से संबंधित बिजनेस पर काम करता है। इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को करीब-करीब 2,800% तक का रिटर्न दिया है। 1 मई 2020 को इसके एक शेयर की कीमत 141.40 रुपये थी जो 16 दिसंबर 2022 को बढ़कर 4,018.90 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है। कंपनी ने 2822 फीसदी का शानदार रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

Adani Green Energy Limited

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनियों में से एक है, जिसके पास 20,434 मेगावाट की वर्तमान परियोजना पोर्टफोलियो है। एजीईएल भारत के लिए एक बेहतर, स्वच्छ और हरित भविष्य प्रदान करने पर काम कर रही है। इसके पास कंपनी यूटिलिटी-स्केल ग्रिड से जुड़े सौर और विंड एनर्जी का विकास, निर्माण, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी है। उत्पादित बिजली की आपूर्ति केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं और सरकार समर्थित निगमों को की जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को करीब-करीब 1,000 % तक का रिटर्न दिया है। 1 मई 2020 को इसके एक शेयर की कीमत 210.45 रुपये थी जो 16 दिसंबर 2022 को बढ़कर 2,012.70 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है। कंपनी ने 956.37 फीसदी का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

Adani Power Limited

अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) भारत में सबसे बड़ा निजी थर्मल पावर उत्पादक है। उसके पास गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पावर जेनरेशन कैपेसिटी 12,450 मेगावाट है और गुजरात में 40 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना है। इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को करीब-करीब 1,000% तक का रिटर्न दिया है। 1 मई 2020 को इसके एक शेयर की कीमत 31.65 रुपये थी जो 16 दिसंबर 2022 को बढ़कर 315.00 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है। कंपनी ने 995 फीसदी का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को बनाया अमीर

Image Source : INDIA TV
अडानी ग्रुप के वो 5 शेयर जिसने निवेशकों को बनाया अमीर

Adani Wilmar Limited

यह कंपनी भारत की कुछ बड़ी एफएमसीजी फुड कंपनियों में से एक हैं, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए खाद्य तेल, गेहूं का आटा, चावल, दाल और चीनी सहित अधिकांश आवश्यक रसोई वस्तुओं की पेशकश करती है। कंपनी का तेल फार्च्यून बेहद फेमस है। यह कंपनी इसी साल शेयर बाजार में लिस्ट हुई है। इसे अभी तक एक साल भी नहीं हुए और इसने निवेशकों को 279 पर्सेंट का रिटर्न दे दिया। 7 फरवरी 2022 को इस कंपनी के शेयर की कीमत 227 रुपये थी जो 16 दिसंबर 2022 को बढ़कर 633.80 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है। 

Adani Ports and Special Economic Zone Limited

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) मुख्य रूप से बंदरगाह और बंदरगाह निर्माण के लिए ड्रेजिंग और रिक्लेमेशन सॉल्यूशन प्रदान करता है। अडानी समूह ने 2005 में एक ड्रेजिंग फ्लीट विकसित करने के लिए निवेश करना शुरू किया था। वर्तमान में एपीएसईजेड 19 ड्रेजर के बेड़े का संचालन करता है जो भारत में सबसे बड़ी पूंजी ड्रेजिंग क्षमता है। बता दें, इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। 1 मई 2020 को इसके एक शेयर की कीमत 290 रुपये थी जो 16 दिसंबर 2022 को बढ़कर 882.95 रुपये प्रति शेयर पर जा पहुंची है। इसके हिसाब से अगर इसको पर्सेंटेज में बदला जाए तो कंपनी ने 304 फीसदी का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement