Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना हो गया सस्ता, चांदी में नहीं कोई बदलाव, खरीदारी से पहले जानें दिल्ली में 10 ग्राम Gold का क्या है करेंट रेट

सोना हो गया सस्ता, चांदी में नहीं कोई बदलाव, खरीदारी से पहले जानें दिल्ली में 10 ग्राम Gold का क्या है करेंट रेट

फेस्टिवल में सोने की बिक्री से कारोबारियों को काफी उम्मीद है। हाल के दिनों में सोने के भाव में लगातार तेजी का रुख देखा गया है। ग्लोबल मार्केट में लगातार कमजोरी के चलते सोना मौजूदा समय में काफी सुर्खियों में है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 30, 2023 17:01 IST
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया।- India TV Paisa
Photo:REUTERS अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट का रुख देखा गया।

सोने (gold) की कीमत में सोमवार को गिरावट का रुख रहा, जबकि चांदी की कीमत स्थिर रही।  दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत (gold price) सोने की कीमत 200 रुपये घटकर 62,450 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इससे पहले के सत्र में सोने की कीमत  62,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने की कीमत (gold price in Delhi) में गिरावट देखी गई। पीटीआई की खबर के मुताबिक, हालांकि, चांदी 75,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही।

इंटरनेशनल मार्केट में सोने में मंदी

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजार में मंदी के कारोबार के बाद सोमवार को सोने में 200 रुपये की गिरावट आई। गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर में तेजी के चलते सोमवार को कॉमेक्स पर सोने की कीमत में गिरावट आई। इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी दोनों घटकर क्रमशः 1,995 डॉलर प्रति औंस और 23.06 डॉलर प्रति औंस पर थे।

एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशक अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में फेड के आकलन और भविष्य की मौद्रिक नीति निर्णयों के बारे में किसी भी संकेत पर बारीकी से नजर रखेंगे, क्योंकि वे ब्याज दरों और डॉलर के मूल्य को प्रभावित कर सकते हैं। यह बदले में सोने की कीमतों पर असर डालता है।

सोना वायदा में मामली तेजी
मजबूत हाजिर मांग के चलते सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की। इससे वायदा कारोबार में सोमवार को सोने की कीमत 19 रुपये बढ़कर 61,175 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के करार में 19 या 0 रुपये की बढ़ोतरी हुई। 14,824 लॉट के कारोबार में 03 प्रतिशत बढ़कर 61,175 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। विश्लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा ताजा पोजीशन बनाए जाने से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई।

चांदी वायदा कीमतों में तेजी
वायदा कारोबार में सोमवार को चांदी की कीमत (silver price) 516 रुपये बढ़कर 72,233 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। मजबूत हाजिर मांग के चलते प्रतिभागियों ने अपने सौदे बढ़ाए जिससे भाव तेज रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी के कॉन्ट्रैक्ट में 516 रुपये या 0 की बढ़ोतरी हुई। विश्लेषकों ने कहा कि चांदी (silver) की कीमतों में वृद्धि मुख्य रूप से पॉजिटिव घरेलू रुझान के चलते प्रतिभागियों द्वारा की गई ताजा पोजीशन के चलते हुई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement