Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. तिमाही नतीजे, क्रूड ऑयल और ईरान-इजराइल संघर्ष... जानिए इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर बाजार का रुख

तिमाही नतीजे, क्रूड ऑयल और ईरान-इजराइल संघर्ष... जानिए इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर बाजार का रुख

इस हफ्ते शेयर बाजार के निवेशकों की नजर ईरान-इजराइल के बीच चल रहे संघर्ष, कंपनियों के तिमाही नजीते, क्रूड ऑयल की कीमतों और वैश्विक बाजारों के रुख पर रहेगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 21, 2024 14:13 IST
शेयर मार्केट न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट न्यूज

ईरान-इजराइल संघर्ष, कंपनियों के तिमाही नतीजे और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से इस सप्ताह शेयर बाजारों का रुख प्रभावित होगा। विश्लेषकों ने यह राय देते हुए साथ ही जोड़ा कि कच्चे तेल और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल से भी बाजार प्रभावित होगा। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष को लेकर चल रही चिंताओं के बीच यह सप्ताह बाजार के लिए बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि अगर तनाव काफी बढ़ जाता है, तो वैश्विक शेयर बाजारों में घबराहट में बिक्री और अस्थिरता बढ़ने का जोखिम है। पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 1,156.57 अंक या 1.55 फीसदी की गिरावट आई थी। टॉप-10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से 6 के संयुक्त बाजार मूल्यांकन में इस सप्ताह 1,40,478.38 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी।

क्रूड ऑयल की कीमतों पर रहेगी नजर

इसके अलावा, बाजार कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर कड़ी नजर रखेगा, क्योंकि भू-राजनीतिक घटनाएं अक्सर उन्हें प्रभावित करती हैं। इस सप्ताह टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और मारुति के तिमाही नतीजों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 1,156.57 अंक या 1.55 प्रतिशत की गिरावट आई थी। जबकि निफ्टी 372.4 अंक या 1.65 प्रतिशत टूट गया।

कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी रहेगी नजर

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह वैश्विक संकेतों के साथ ही कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि निवेशक अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई आंकड़ों, अमेरिका की पहली तिमाही के जीडीपी और जापान की मौद्रिक नीति पर भी नजर रखेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement