Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Mahadev app Scam: कई स्मॉलकैप और पेनी स्टॉक्स में निवेशकों को तगड़ा झटका, ₹1100 करोड़ मूल्य के स्टॉक्स फ्रीज

Mahadev app Scam: कई स्मॉलकैप और पेनी स्टॉक्स में निवेशकों को तगड़ा झटका, ₹1100 करोड़ मूल्य के स्टॉक्स फ्रीज

दुबई स्थित कथित हवाला ऑपरेटर हरि शंकर टिबरेवाला और संबंधित संस्थाओं के पास 30 से ज्यादा लिस्टेड स्टॉक हैं। महादेव ऑनलाइन बुक अवैध सट्टेबाजी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 15, 2024 13:07 IST
 जांच पूरी होने तक ईडी शेयरों को फ्रीज रखेगी।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV/CANVA जांच पूरी होने तक ईडी शेयरों को फ्रीज रखेगी।

महादेव ऑनलाइन बुक अवैध सट्टेबाजी घोटाले में कई स्मॉलकैप और पेनी शेयरों में निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है। इन कैटेगरी के स्टॉक्स में इस महीने अबतक 37 प्रतिशत तक का नुकसान हो गया है। दुबई स्थित कथित हवाला ऑपरेटर हरि शंकर टिबरेवाला और संबंधित संस्थाओं के पास 30 से ज्यादा लिस्टेड स्टॉक हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, उनमें से कम से कम 6 को शेयर की कीमतों में गिरावट के बाद आरोपियों से किसी भी संबंध से इनकार करते हुए सार्वजनिक स्पष्टीकरण जारी करने के लिए मजबूर किया गया है। महादेव ऑनलाइन बुक अवैध सट्टेबाजी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है।

कई शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया

खबर के मुताबिक, घोटाले से जुड़े कई सूचीबद्ध शेयरों में महत्वपूर्ण मूल्यह्रास देखा गया, जिससे शेयर बाजार में दहशत फैल गई। आरोपियों के पोर्टफोलियो में मौजूद कई शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए, जेनसोल इंजीनियरिंग, जिसने सिर्फ 2 सालों में 800% का आश्चर्यजनक रिटर्न दिया है, उसके बाद से इसका एक तिहाई मूल्य कम हो गया है।

महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में जांच के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय ने खुलासा किया कि शेयर बाजार में लगभग ₹1,100 करोड़ का निवेश करने के लिए कई डमी खातों और फर्जी बैंक संस्थाओं का इस्तेमाल किया जा रहा था। जांच पूरी होने तक ईडी इन शेयरों को फ्रीज रखेगी।

स्टॉक पोर्टफोलियो में लगभग ₹580 करोड़ की प्रतिभूतियां

प्रवर्तन निदेशालय ने हाल में कहा था कि 29 फरवरी 2024 तक हरि शंकर टिबरेवाल के सहयोगियों के नियंत्रण वाली भारतीय कंपनियों के पास स्टॉक पोर्टफोलियो में लगभग ₹580 करोड़ की प्रतिभूतियां थीं। विदेशी संस्थाओं ने भी एफपीआई मार्ग के माध्यम से भारत में निवेश किया था। इसमें पाया गया कि उनके पास 29 फरवरी 2024 तक स्टॉक पोर्टफोलियो में ₹606 करोड़ की प्रतिभूतियां मौजूद थे। ईडी के मुताबिक, टिबरेवाल सूचीबद्ध कंपनियों के प्रमोटरों के साथ मिलकर शेयर बाजार में हेरफेर में शामिल था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement