1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Market Outlook For Next Week: शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहने का अनुमान, ये आंकड़े करेंगे प्रभावित

Market Outlook For Next Week: शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहने का अनुमान, ये आंकड़े करेंगे प्रभावित

अगले हफ्ते बाजारों में उतार-चढ़ाव कायम रह सकता है। इसके अलावा विदेशी कोषों का प्रवाह, कच्चे तेल के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा तय करेंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 08, 2022 11:24 IST
stock Market - India TV Hindi News
Photo:FILE

stock Market 

Highlights

  • बीते सप्ताह सेंसेक्स 2,225.29 अंक या 3.89 प्रतिशत टूटा था
  • निफ्टी में 691.30 अंक या 4.04 प्रतिशत का नुकसान हुआ था
  • इस सप्ताह बाजार दुनियाभर के महंगाई के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा
Market Outlook For Next Week: वैश्विक बाजारों का रुख, मुद्रास्फीति, औद्योगिक उत्पादन के आंकडे और कंपनियों के तिमाही नतीजे इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। विश्लेषकों का मानना है कि सप्ताह के दौरान वैश्विक स्तर पर भी कई वृहद आर्थिक आंकड़े आने हैं जिसकी वजह से बाजारों में उतार-चढ़ाव कायम रह सकता है। इसके अलावा विदेशी कोषों का प्रवाह, कच्चे तेल के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा तय करेंगे। 

इन महत्वपूर्ण आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, वैश्विक बाजारों का रुख, डॉलर इंडेक्स का उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल के दाम बाजार को प्रभावित करते रहेंगे। इसके अलावा 11 मई को अमेरिका के मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं, जबकि 12 मई को भारत के महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े आने हैं। निश्चित रूप से बाजार की दृष्टि से ये आंकड़े महत्वपूर्ण रहेंगे। मीणा ने कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के नतीजों की अब अंतिम खेप आना शेष है। इस वजह से कुछ शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। सप्ताह के दौरान एसबीआई, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, यूपीएल, टेक महिंद्रा और सिप्ला जैसी बड़ी कंपनियां तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।

रिलायंस के नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा मार्केट 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, सबसे पहले बाजार रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा जिसकी घोषणा शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद हुई है। इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध और अन्य बाजारों का प्रदर्शन भी यहां असर डालेगा। मिश्रा ने कहा, वृहद आर्थिक मोर्चे पर 12 मई को औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े आएंगे। बाजार की निगाह इन आंकड़ों पर रहेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्च, 2022 में समाप्त तिमाही का शुद्ध लाभ 22.5 प्रतिशत बढ़ा है। तेल रिफाइनिंग मार्जिन में जोरदार उछाल, दूरसंचार और डिजिटल सेवा क्षेत्र की सतत वृद्धि और खुदरा कारोबार के लगातार मजबूती से आगे बढ़ने के बीच रिलायंस के मुनाफे में बढ़ोतरी हुई है। 

महंगाई के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा बाजार 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि इस सप्ताह बाजार दुनियाभर के महंगाई के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देगा। सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, वृहद आर्थिक आंकड़ों, तिमाही नतीजों के अलावा सप्ताह के दौरान कई आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) भी खुलने जा रहे हैं। ऐसे में बाजार में अभी उतार-चढ़ाव कायम रहेगा। अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों से वैश्विक बाजारों का रुख तय होगा। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2,225.29 अंक या 3.89 प्रतिशत नीचे आया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 691.30 अंक या 4.04 प्रतिशत का नुकसान रहा।

Latest Business News

Write a comment