Sunday, July 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Quant Mutual Fund सेबी के लपेटे में आया, कंपनी ने कहा- पूरे सहयोग करेंगे, जानें क्या है मामला

Quant Mutual Fund सेबी के लपेटे में आया, कंपनी ने कहा- पूरे सहयोग करेंगे, जानें क्या है मामला

संदीप टंडन के स्वामित्व वाली इस म्यूचुअल फंड के पास ₹93,000 करोड़ की प्रबंधनाधीन संपत्ति (एयूएम) है और इस पर फ्रंट-रनिंग का संदेह है। दो ठिकानों- मुंबई और हैदराबाद- पर सेबी ने तलाशी ली गई है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 24, 2024 13:26 IST
सेबी कथित फ्रंट-रनिंग गतिविधियों को लेकर क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड की जांच कर रहा है। - India TV Paisa
Photo:FILE सेबी कथित फ्रंट-रनिंग गतिविधियों को लेकर क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड की जांच कर रहा है।

क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड ने सोमवार को कहा है कि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) उसकी जांच कर रहा है। वह नियामक के पूरा सहयोग करने को प्रतिबद्ध है। कंपनी का यह बयान मीडिया में आई उस खबर के बाद आया है कि सेबी कथित फ्रंट-रनिंग गतिविधियों को लेकर क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड की जांच कर रहा है। भाषा की खबरों के मुताबिक, नियामक ने मुंबई और हैदराबाद में क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड के कार्यालय में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया है। फ्रंट-रनिंग से मतलब यहां शेयर बाजार में गलत व्यवहार से है, जहां एक इकाई अपने ग्राहकों को जानकारी उपलब्ध कराने से पहले ब्रोकर या विश्लेषक से मिली जानकारी के आधार पर कारोबार करती है।

सभी जरूरी सहायता प्रदान करेंगे

खबर के मुताबिक, रविवार देर रात निवेशकों को लिखे एक नोट में कंपनी ने कहा कि हाल ही में क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड को सेबी से पूछताछ मिली है और हम इस मामले के संबंध में आपकी किसी भी चिंता का समाधान करना चाहते हैं। नोट में कहा गया है कि हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड एक विनियमित इकाई है और हम किसी भी समीक्षा के दौरान नियामक के साथ सहयोग करने के लिए हमेशा पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

कंपनी का कहना है कि हम सभी जरूरी सहायता प्रदान करेंगे और सेबी को नियमित और जरूरत के हिसाब से आंकड़े प्रस्तुत करना जारी रखेंगे। क्वॉन्ट म्यूचुअल फंड के पास 80 लाख से अधिक फोलियो हैं। इसके प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) 93,000 करोड़ रुपये से अधिक हैं।

फ्रंट-रनिंग का संदेह

खबर के मुताबिक, संदीप टंडन के स्वामित्व वाली इस म्यूचुअल फंड के पास ₹93,000 करोड़ की प्रबंधनाधीन संपत्ति (एयूएम) है और इस पर फ्रंट-रनिंग का संदेह है। क्वांट म्यूचुअल फंड के दो ठिकानों- मुंबई और हैदराबाद- पर सेबी ने तलाशी ली गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, क्वांट म्यूचुअल फंड पिछले तीन वर्षों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले म्यूचुअल फंड हाउसों में से एक रहा है। इसका एयूएम जनवरी 2020 में ₹258 करोड़ से बढ़कर जून 2024 तक ₹90,000 करोड़ से अधिक हो गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement