Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस मीटिंग से तय होगी अगले हफ्ते की बाजार की दिशा, जानिए Investor इसके लिए कैसे करें तैयारी

इस मीटिंग से तय होगी अगले हफ्ते की बाजार की दिशा, जानिए Investor इसके लिए कैसे करें तैयारी

Next Week Market: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की विशेष बैठक से कंपनियों के तिमाही नतीजे और अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों पर निर्णय जैसे घटनाक्रमों से इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों की दिशा तय होगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: October 30, 2022 10:46 IST
इस मीटिंग से तय होगी अगले हफ्ते की बाजार की दिशा- India TV Paisa
Photo:इस मीटिंग से तय होगी अगले हफ्ते की बाजार इस मीटिंग से तय होगी अगले हफ्ते की बाजार की दिशा

Next Week Market: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की विशेष बैठक से कंपनियों के तिमाही नतीजे और अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों पर निर्णय जैसे घटनाक्रमों से इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। इसके अलावा वाहन कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़े भी बाजार की दिशा तय करेंगे। 

कब जारी होंगे ये आंकड़े

विनिर्माण क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। वहीं सेवा क्षेत्र के आंकड़े बृहस्पतिवार को आएंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक, वाहन बिक्री के आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजों पर बाजार की निगाह रहेगी। इसके अलावा बाजार की नजर रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन नवंबर को बुलाई गई विशेष बैठक पर भी होगी। 

दूसरी तिमाही के नतीजों का अंतिम दौर

अब दूसरी तिमाही के नतीजों का अंतिम दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में सप्ताह के दौरान शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती है। अक्टूबर के वाहन बिक्री के आंकड़े महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनसे हमें त्योहारी मांग का पता चलेगा। एमपीसी की विशेष बैठक तीन नवंबर को होगी। रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति को छह प्रतिशत से नीचे रखने के लक्ष्य में क्यों विफल रहा है, बैठक में इसपर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

रिजर्व बैंक पर होगा प्रेशर

जनवरी से लगातार तीन तिमाहियों से महंगाई छह प्रतिशत से ऊपर रही है। ऐसे में रिजर्व बैंक को सरकार को रिपोर्ट सौंपकर इसकी वजह बतानी है। गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली छह सदस्यीय समिति महंगाई के लक्ष्य को हासिल करने में विफलता के कारकों पर रिपोर्ट तैयार करेगी। 

कई कारणों से यह सप्ताह बाजार के लिए महत्वपूर्ण

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि.के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘कई कारणों से यह सप्ताह बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक है। इसके अलावा एमपीसी की बैठक भी होनी है। साथ ही बाजार की दृष्टि से वाहन बिक्री के आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे।’’ 

तिमाही नतीजे अब तेजी पकड़ने के आसार हैं। इस दौरान भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, सन फार्मा, हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी, सिप्ला और टाइटन सहित कई अन्य बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की घोषणा होगी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि बेहतर तिमाही नतीजों, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और सकारात्मक घरेलू संकेतकों से अगले कुछ दिन में निफ्टी 18,000 से 18,200 अंक के स्तर पर जा सकता है। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 652.7 अंक या 1.10 प्रतिशत चढ़ा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement