Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. RBI की ओर से राहत मिलने से शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स में 143 अंकों की तेजी, निफ्टी 17,600 के करीब बंद

रिजर्व बैंक की ओर से राहत मिलने से शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स में 143 अंकों की तेजी, निफ्टी 17,600 के करीब बंद

बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 143.66 अंक चढ़कर 59,832.97 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी 42.10 अंक मजबूत हो कंर 17,599.15 अंक पर बंद हुआ।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 06, 2023 17:23 IST
सेंसेक्स - India TV Paisa
Photo:PTI सेंसेक्स

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी नहीं करने के ऐलान के बाद शेयर बाजार में तेजी लौट गई। शुरुआती कारोबार में लाल निशान में कारोबार करने वाला शेयर बाजार मौद्रिक पाॅलिसी के बाद हरे निशान में बंद हुआ। बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 143.66 अंक चढ़कर 59,832.97 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी 42.10 अंक मजबूत हो कंर 17,599.15 अंक पर बंद हुआ। ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करने से बैंकिंग शेयर में मजबूती लौटी, जिसके दम पर बाजार उछलकर बंद हुआ। आपको बता दें कि निफ्टी शुरुआती कारोबार में 45.5 अंक के नुकसान से 17,511.55 अंक पर खुला था।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक की नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि रेपो दर को 6.5 पर कायम रखने का फैसला किया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि भविष्य में जरूरत होने पर एमपीसी कोई कदम उठाने से हिचकिचाएगी नहीं। दास ने इसके साथ ही कहा कि मुख्य मुद्रास्फीति अभी ऊपर बनी हुई है। सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले के शेयर नुकसान में थे। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक , बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे।

इन कंपनियों के शेयरों में लौटी तेजी

टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, मारुति, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल के शेयर भी चढ़े। दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा और टाइटन के शेयरों में गिरावट का रुख रहा। कोटक महिंद्रा एसेट मैनेटमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने कहा, ‘‘आरबीआई के पास दर बढ़ाने या इसपर रोक लगाने का विकल्प था। ब्याज दर स्थिर रखने का फैसला पूरी तरह अप्रत्याशित नहीं था। अब आरबीआई कोई फैसला लेने के पहले घटनाक्रम एवं आंकड़ों पर नजर रखेगा।’’

नीतिगत दर संबंधी घोषणा से बाजार को चौंका दिया

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि आरबीआई ने नीतिगत दर संबंधी घोषणा से बाजार को चौंका दिया। हालांकि, इस कदम ने आरबीआई को दुनिया के अन्य केंद्रीय बैंकों से एक कदम आगे कर दिया है। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजार सकारात्मक धारणा के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.54 प्रतिशत चढ़कर 84.53 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement